होम /न्यूज /राष्ट्र /पंजाब में एक और उग्रवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़, टिफिन बम, हैंड ग्रेनेड और पिस्तौल बरामद

पंजाब में एक और उग्रवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़, टिफिन बम, हैंड ग्रेनेड और पिस्तौल बरामद

पंजाब पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा. (File pic)

पंजाब पुलिस ने आरोपियों को पकड़ा. (File pic)

पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने तरन तारन के भिखीविंड इलाके के गांव भगवानपुर में खालिस्तान टाइगर फोर्स (Khalistan Tiger F ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    चमन पलानिया

    तरन तारन. पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने तरन तारन के भिखीविंड इलाके के गांव भगवानपुर में खालिस्तान टाइगर फोर्स (Khalistan Tiger Force KTF) द्वारा समर्थित एक और उग्रवादी मॉड्यूल (militant module) का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने फोम में पैक दो बक्से (टिफिन बम प्रतीत होते हैं), दो हैंड ग्रेनेड (86P) और तीन 9एमएम पिस्तौल सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पंजाब से डेढ़ माह में बरामद यह छठा टिफिन बम है. गिरफ्तार लोगों की पहचान मोगा निवासी कंवरपाल सिंह, कुलविंदर सिंह और कमलप्रीत सिंह के रूप में हुई है.

    पकड़े गए आरोपी कंवरपाल ने खुलासा किया कि वह दो सप्ताह पहले ही कनाडा से लौटा था. इस घटनाक्रम के पहले भी पंजाब पुलिस ने केटीएफ के तीन लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें एक डेरा प्रेमी की हत्या और एक पादरी पर फायरिंग सहित कई जघन्य अपराधों में शामिल थे. तीनों को केटीएफ के कनाडा स्थित प्रधान हरदीप सिंह निज्जर के निर्देशों का पालन करते हुए पाया गया था. जानकारी साझा करते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आंतरिक सुरक्षा आरएन ढोके ने बताया कि पुलिस चेकिंग के दौरान तरन तारन पुलिस टीमों ने भिखीविंड के गांव भगवानपुर के पास नाका प्वाइंट पर स्विफ्ट कार से तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

    ये भी पढ़ें : हमले की तैयारी कर घुसपैठ कर रहे थे आतंकी, सेना ने 3 को किया ढेर, देखें हथियारों का जखीरा

    ये भी पढ़ें : Exclusive: PM मोदी की आज होगी कमला हैरिस से मुलाकात, अंकल ने बताया कौन से मुद्दे उठेंगे

    जांच में पता चला है कि मॉड्यूल के सदस्य, कनाडा स्थित अर्शदीप डल्ला के निर्देश पर फेंके गए उग्रवादी हार्डवेयर की खेप को पुनः प्राप्त करने के लिए तरन तारन पहुंचे थे, जो हरदीप निज्जर के करीबी सहयोगी हैं. एडीजीपी ढोके ने बताया कि जांच के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि खेप वापस लाने के बाद वे अर्शदीप डल्ला के निर्देशों का इंतजार कर रहे थे. खास बात यह है कि मोगा में पहले गिरफ्तार किए गए कमलजीत और लवप्रीत ने आरोपियों को अर्शदीप से मिलवाया था.

    इस बीच एफआईआर संख्या 110 दिनांक 22-09 2021 भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307, विस्फोटक पदार्थ संशोधन अधिनियम की धारा 475, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धारा 13/18/20 और पुलिस थाना भिकियासैंण में आर्म्स एक्ट की धारा 25/54/59 के तहत दर्ज की गई है. इससे पहले 8 अगस्त 2021 को अमृतसर देहात पुलिस ने लोपोके के गांव दलके से टिफिन बम के साथ पांच हैंड ग्रेनेड बरामद किए थे. इसी तरह कपूरथला पुलिस ने भी इसी तरह की खेप बरामद की थी जिसमें 20 अगस्त 2021 को फगवाड़ा से दो जिंदा हैंड ग्रेनेड, एक जिंदा टिफिन बम और अन्य विस्फोटक सामग्री शामिल थी, जबकि 8 अगस्त 2021 को अजनाला में एक तेल टैंकर को उड़ाने के लिए तीसरा टिफिन का इस्तेमाल किया गया था. चौथा टिफिन बम 18 सितंबर 2021 को फाजिल्का के ग्राम धर्मपुरा में खेतों से बरामद किया गया था.

    Tags: Khalistan Tiger Force KTF, Militant module, Punjab Police

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें