होम /न्यूज /राष्ट्र /निवेशकों के पास कमाई का एक और मौका, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद से जुड़ी ये कंपनी लाएगी 600 करोड़ का आईपीओ

निवेशकों के पास कमाई का एक और मौका, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद से जुड़ी ये कंपनी लाएगी 600 करोड़ का आईपीओ

कंपनी के पास भारत, अमेरिका, इजरायल जैसे देशों में 26 क्लाइंट हैं

कंपनी के पास भारत, अमेरिका, इजरायल जैसे देशों में 26 क्लाइंट हैं

कंपनी ने इसके लिए बाजार नियामक सेबी के पास आईपीओ संबंधी कागजात (डीआरएचपी) जमा कर दिया है. आईपीओ से मिली रकम के एक हिस् ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . डीसीएक्स सिस्टम्स बाजार से 600 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रहा है. कंपनी ने इसके लिए बाजार नियामक सेबी के पास आईपीओ संबंधी कागजात (डीआरएचपी) जमा कर दिया है. कंपनी के 600 करोड़ रुपए के आईपीओ में 500 करोड़ के फ्रेश इश्यू होंगे जबकि 100 करोड़ का ऑफर फोर सेल होगा. ऑफर फॉर सेल के जरिए कंपनी के वर्तमान शेयरधारक और प्रमोटर अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे.

ऑफर फॉर सेल के जरिए एनसीबीजी होल्डिंग्स और वीएनसी टेक्नोलॉजी अपने 50-50 करोड़ रुपए के शेयर बेचेंगे. वर्तमान में इन प्रमोटरों की कंपनी में 44.32 फीसदी हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ें- Veranda Learning Solutions IPO का एलॉटमेंट आज हो सकता है, जानिए GMP व अन्य डिटेल

आईपीओ से मिली रकम के एक हिस्से से कर्ज चुकाएगी कंपनी

डीसीएक्स सिस्टम्स आईपीओ से जुटाए गए पैसों में से 120 करोड़ रुपए का इस्तेमाल कर्ज चुकाने के लिए करेगी. गौरतलब है कि 28 फरवरी 2022 तक कंपनी का कुल कर्ज 451.51 करोड़ रुपए था. इसके साथ ही आईपीओ से मिली रकम में से 200 करोड़ रुपए का इस्तेमाल वित्त वर्ष 2023 में अपने परिचालन संबंधी पूंजी की जरुरतों को पूरा करने में करेगी. वहीं, बाकी 44.90 करोड़ रुपए का इस्तेमाल कंपनी की सहायक इकाई रेनियल एडवांस्ड सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के विस्तार में किया जाएगा. बता दें कि रेनियल एडवांस्ड सिस्टम्स एक इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग सर्विसेज ईकाई लगाने जा रही है.

आईपीओ के बैंकर्स

एडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटे, एक्सिस कैपिटल लिमिडेट और सेफ्रॉन कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड इस आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.

ये भी पढ़ें- इन 2 शेयरों ने 1 महीने में 832 करोड़ रुपए बढ़ाई झुनझुनवाला की नेटवर्थ, आपको करना चाहिए इनमें निवेश?

क्या करती है डीसीएक्स सिस्टम्स

यह कंपनी भारत में इलेक्ट्रॉनिक सब-सिस्टम्स और केबल हार्नेसेज बनाने वाली अग्रणी कंपनियों में से एक है. यह कंपनी मुख्य रूप से यह मुख्य रूप से सिस्टम इंटीग्रेशन और केबल्स व वायर हार्नेस असेंबलियों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण करती है. कंपनी बेंगलुरु के हाई- टेक डिफेंस एंड एयरोस्पेस पार्क एसईज़ी में स्थित है जहां इसकी प्रोडक्शन यूनिट मौजूद है. गौरतलब है कि यह प्लांट 30,000 वर्ग फिट में फैली हुई है. इसके प्लांट में पर्यावरणीय व इलेक्ट्रिकल परीक्षण की सुविधा उपलब्ध है.

कंपनी के पास दिसंबर 2021 तक इजरायल, अमेरिका , कोरिया और भारत जैसे देशों 26 क्लाइंट थे. इसमें से कुछ कस्टमर फॉर्च्यून 500 कंपनियों में शामिल हैं. 28 फरवरी 2022 तक कंपनी के पास 2499.30 करोड़ रुपए के ऑर्डर थे. दिसंबर 2021 तक 9 महीनों में कंपनी की आय 728.23 करोड़ रुपए थी जो कि पिछले साल की इसी अवधि में 548.49 करोड़ रुपए थी. इस अवधि में कंपनी को 33.20 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ पर था जबकि इसके पिछले साल समान अवधि में कंपनी का मुनाफा 28.29 करोड़ रुपए था.

Tags: IPO, Share market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें