आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम, DRDO ने सफलतापूर्वक लॉन्च की MPATGM मिसाइल

डीआरडीओ ने लॉन्च की मिसाइल (फोटो-एएनआई)

Man-Portable Anti-Tank Guided Missile: डीआरडीओ ने बताया कि यह परीक्षण आत्मानिर्भर भारत को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने में सहयोग करेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने बुधवार को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन फायर एंड फॉरगेट मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. संगठन ने बुधवार को यह जानकारी दी. डीआरडीओ ने बताया कि यह परीक्षण आत्मानिर्भर भारत को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने में सहयोग करेगा.

    डीआरडीओ ने बताया कि इस मिसाइल को थर्मल साइट के साथ इंटीग्रेटेड मैन-पोर्टेबल लॉन्चर से लॉन्च किया गया था. इसमें लक्ष्य एक टैंक की नकल कर रहा था. मिसाइल ने सीधे अटैक मोड में लक्ष्य को भेदा और इसे सटीक तरीके से नष्ट कर दिया. डीआरडीओ ने बताया कि परीक्षण ने न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक सत्यापित किया है.

    इसकी जानकारी देते हुए डीआरडीओ ने बताया कि मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा किया गया. मिसाइल (मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल) का अधिकतम सीमा तक सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया जा चुका है. संगठन की ओर से जानकारी दी गई कि मिसाइल को एंडवास एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ शामिल किया गया है.

    28 जून को किया था ‘अग्नि पी’ मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण 
    इससे पहले 28 जून को डीआरडीओ ने ई पीढ़ी की ‘अग्नि’ श्रेणी की परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया था. सतह से सतह पर मार करने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की मारक 2000 किलोमीटर तक है. डीआरडीओ ने ओडिशा के तट पर एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से ‘अग्नि पी’ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया.

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘अग्नि श्रेणी की मिसाइलों के उन्नत संस्करण ‘अग्नि पी’ के पहले सफल परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई. मैं इस मिशन में शामिल टीम के प्रयासों की सराहना करता हूं.’’ उन्होंने कहा कि मिसाइल में प्रणोदन प्रणाली, अभिनव मार्गदर्शन और नियंत्रण तंत्र और अत्याधुनिक नेविगेशन प्रणाली सहित कई उन्नत प्रौद्योगिकियां शामिल की गई हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.