Home /News /nation /

anthony albanese to have one to one meeting with pm modi 24 hours after swearing in as new australian pm

शपथ ग्रहण के 24 घंटे बाद ही एंथनी अल्बनीज की PM मोदी से होगी वन-टू-वन मीटिंग

जापान में क्वाड समिट से इतर ऑस्ट्रेलिया के नए PM एंथनी अल्बनीज अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ वन-टू-वन मीटिंग करेंगे. (File Photo)

जापान में क्वाड समिट से इतर ऑस्ट्रेलिया के नए PM एंथनी अल्बनीज अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ वन-टू-वन मीटिंग करेंगे. (File Photo)

अल्बनीज ने बताया कि वह और उनकी टीम के प्रमुख सदस्य सोमवार को शपथ लेंगे. यानी 31वें आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को उनकी आधिकारिक रूप से ताजपोशी हो जाएगी. यह 2007 के बाद लेबर पार्टी की पहली चुनावी जीत है.

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के नए आने वाले प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि वह शपथ ग्रहण करने के 24 घंटे बाद मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, और अपने जापानी एवं भारतीय समकक्षों फुमियो किशिदा और नरेंद्र मोदी से आमने-सामने मुलाकात करेंगे. राष्ट्रीय चुनावों में अपनी सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी की जीत का दावा करने के बाद शनिवार को उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘यह हमें दुनिया को एक संदेश भेजने में सक्षम बनाता है कि ऑस्ट्रेलिया में सरकार बदल रही है.’

ऑस्ट्रेलिया के इस 59 वर्षीय नेता ने कहा, ‘हमारी नीतियों में कुछ बदलाव होंगे, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और इन मुद्दों पर दुनिया के साथ हमारे जुड़ाव के संबंध में.’ आपको बता दें कि एंथनी अल्बनीज ने ऑस्ट्रेलिया में कार्बन उत्सर्जन में कटौती के लिए कार्रवाई में तेजी लाने का वादा किया है. अल्बनीज ने बताया कि वह और उनकी टीम के प्रमुख सदस्य सोमवार को शपथ लेंगे. यानी 31वें आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को उनकी आधिकारिक रूप से ताजपोशी हो जाएगी. यह 2007 के बाद लेबर पार्टी की पहली चुनावी जीत है.

अगले दिन, उन्होंने टोक्यो शिखर वार्ता में भाग लेने के लिए प्रतिबद्धता जताई. आपको बता दें कि मंगलवार को टोक्यो में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की सदस्यता वाले “क्वाड” समूह की मीटिंग होगी, जिसमें चीन के बढ़ते सैन्य और आर्थिक प्रभाव पर चर्चा होगी. इसके अगले दिन टोक्यो शिखर वार्ता का आयोजन होगा. अल्बनीज ने कहा कि वह जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आमने-सामने बैठकें करेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज को आम चुनावों में जीत की बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं समग्र रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने एवं हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं पर एंथनी अल्बनीज के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं.’ खास बात यह है कि अल्बानीज भारत से परिचित हैं और यहां आ भी चुके हैं. इधर भारत को लेकर अल्बनीज ने कहा था, ‘क्वाड में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हूं. भारत हमारा महत्वपूर्ण दोस्त है.’

Tags: Australia, PM Modi, QUAD Meeting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर