Home /News /nation /

anthrax kerala health minister veena george athirappilly forest area confirmed anthrax infection death of wild boar

केरल के अथिरापिल्ली वन इलाके में एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि से हड़कंप, प्रसार को रोकने के लिए सरकार सक्रिय

केरल के अथिरापिल्ली जंगल में एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि से हड़कंप (सांकेतिक तस्वीर)

केरल के अथिरापिल्ली जंगल में एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि से हड़कंप (सांकेतिक तस्वीर)

केरल के अथिराप्पिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों की मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग की जांच में एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि हुई है.

तिरुवनंतपुरम. केरल के अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में एंथ्रेक्स संक्रमण के प्रकोप के कारण कई जंगली सूअरों की मौत हो गई है. राज्य सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अथिरापिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों में एंथ्रेक्स की मौजूदगी की पुष्टि हुई है.

समाचार एजेंसी भाषा की एक खबर के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि ‘अथिराप्पिल्ली वन क्षेत्र में जंगली सूअरों की मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग ने जांच शुरू की तथा एंथ्रेक्स संक्रमण की पुष्टि करने के लिए इनके नमूनों का परीक्षण किया गया.’ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग एंथ्रेक्स के प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठा रहा है.

गौरतलब है कि एंथ्रेक्स मिट्टी में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला जीवाणु है, जो आमतौर पर घरेलू और जंगली जानवरों के संपर्क में आने पर उन्हें प्रभावित करता है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जंगली सूअर के शवों को निकालने और दफनाने गए लोगों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है. विभाग ने बताया कि उन्हें आवश्यक निवारक उपचार भी दिया जा रहा है. अगर इन लोगों में एंथ्रेक्स का संक्रमण पाया जाता है तो फिर उसके और ज्यादा फैलने की आशंका हो सकती है.

BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर को भेजे धमकी भरे पत्र में क्या जानलेवा एंथ्रेक्स पाउडर लगा था?

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यदि जंगली सूअर सहित अन्य जानवर सामूहिक रूप से मरते हुए पाए जाएंगे तो विशेष देखभाल की आवश्यकता होगी. उन्होंने लोगों से ऐसी जगहों पर नहीं जाने के लिए कहा है, जहां पर कोई जानवर संदिग्ध रूप से मरा पाया गया है. इससे लोगों में एंथ्रेक्स का संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है. एंथ्रेक्स बहुत तेजी से पशुओं से मनुष्यों और मनुष्यों से पशुओं में फैल सकता है.

Tags: Kerala, Kerala News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर