बंगाल की खाड़ी में INS कोरा से दागी गई एंटी शिप मिसाइल, सटीक निशाना लगाकर लक्ष्य का किया काम-तमाम

फोटो: SpokespersonNavy/Twitter
फोटो: SpokespersonNavy/Twitter

गाइडेड मिसाइल कॉर्वेट आईएनएस कोरा (INR Kora) से मिसाइल को दागा गया. मिसाइल ने अपनी अधिकतम दूरी तय करते हुए लक्ष्य पर लगभग सटीक निशाना लगाया. मिसाइल ने लक्ष्य बने जहाज को पूरी तरह खत्म किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2020, 6:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को नौसेना के आईएनएस कोरा (INS Kora) से एंटी शिप मिसाइल (Anti Ship Missile (AShM)) का परीक्षण किया. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में हुए इस परीक्षण में मिसाइल ने अधिकतम दूरी तय करते हुए लक्ष्य का काम तमाम कर दिया. ये जानकारी  भारतीय नौसेना के प्रवक्ता के ट्विटर हैंडल से दी गई है.

शुक्रवार को किए ट्वीट में बताया गया कि भारतीय नौसेना के गाइडेड मिसाइल कॉर्वेट आईएनएस कोरा से एएसएचएम को दागा गया. मिसाइल ने अपनी क्षमता की अधिकतम दूरी तय करते हुए सटीक निशाना लगाया. जिस जहाज पर निशाना लगाया गया वह खत्म हो गया और उसमें आग लग गई.






बीते 23 अक्टूबर को भारतीय नौसेना ने एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें एंटी शिप मिसाइल को आईएनएस प्रबल (INS Prabal) से लॉन्च किया गया था. इसमें भी मिसाइल ने अधिकतम दूरी तय करते हुए काफी सटीक निशाना लगाया था. नौसेना प्रवक्ता ने ट्विटर पर इस मिसाइल के फोटो भी शेयर किए थे. आईएनएस प्रबल से दागी गई मिसाइल को अरब सागर में अपने लक्ष्य पर दागा था.

नौसेना में शामिल हुई थी आईएनएस कवरत्ती
बीते हफ्ते स्वदेशी एंटी सबमरीन वारफेयर आईएनएस कवरत्ती (INS Kavratti) भारतीय नौसेना के खेमे में शामिल हुई थी. इसका निर्माण कोलकाता के गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स ने किया था. इस युद्धपोत को भारतीय सेना के प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (General Manoj Mukund Narvane) ने शामिल किया था.



आईएनएस कवरत्ती के नौसेना में शामिल होने पर अधिकारियों का कहना है कि ये अत्याधुनिक हथियार प्रणाली है और ऐसे सेंसर लगे हैं जो पनडुब्बियों का पता लगाने और उनका पीछा करने में सक्षम हैं. यह प्रोजेक्ट-28 के तहत स्वदेश में निर्मित चार पनडुब्बी रोधी जंगी स्टील्थ पोत में से आखिरी जहाज है. बता दें कि इससे पहले तीन युद्धपोत भारतीय नेवी को सौंपे जा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज