• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा पर असामाजिक तत्वों ने भगवा रंग डाला

तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा पर असामाजिक तत्वों ने भगवा रंग डाला

पेरियार, जिन्होंने दक्षिण भारत में धर्म और जाति के खिलाफ एक मजबूत आंदोलन खड़ा किया था

पेरियार, जिन्होंने दक्षिण भारत में धर्म और जाति के खिलाफ एक मजबूत आंदोलन खड़ा किया था

द्रमुक नेता (DMK Leader) तथा पार्टी की लोकसभा सांसद कनिमोई (Lok Sabha MP Kanimozhi) ने इस घटना को लेकर भाजपा की राज्य इकाई (BJP state unit) पर निशाना साधते हुए इसके प्रमुख एल मुरुगन (Chief L Murugan) के बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा को 17 सितंबर को पेरियार की जयंती (Periyar's birth anniversary) पर बधाई देने में कोई हिचकिचाहट नहीं है.

  • Share this:
    तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु). सुधारवादी नेता ई. वी. रामास्वामी ‘‘पेरियार’’ (Periyar E. V. Ramasamy) की एक प्रतिमा (Statue) पर यहां असामाजिक तत्वों (Anti-social elements) ने भगवा रंग (Saffron colour) डालकर इसे विरूपित कर दिया. इस घटना पर राज्य के नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. पुलिस (Police) ने बताया कि रविवार तड़के यहां इनामकुलातुर के समतुवापुरम कॉलोनी में प्रतिमा के निकट चप्पल भी मिली है. उन्होंने बताया कि प्रतिमा को विरूपित और क्षतिग्रस्त (Deformed and Damaged) करने को लेकर एक मामला दर्ज किया गया है. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के उप मुख्यंमत्री ओ पनीरसेल्वम (Deputy Chief Minister O Panneerselvam) ने घटना की निंदा करते हुए इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई (Strict action) का आश्वासन दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'इस घटना में शामिल असामाजिक तत्वों (Anti-social elements) के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी.'

    द्रमुक नेता (DMK Leader) तथा पार्टी की लोकसभा सांसद कनिमोई (Lok Sabha MP Kanimozhi) ने इस घटना को लेकर भाजपा की राज्य इकाई (BJP state unit) पर निशाना साधते हुए इसके प्रमुख एल मुरुगन (Chief L Murugan) के बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा को 17 सितंबर को पेरियार की जयंती (Periyar's birth anniversary) पर बधाई देने में कोई हिचकिचाहट नहीं है. कनिमोई ने पूछा कि क्या वह यही सम्मान दिखाना चाहते थे. कनिमोई के बयान पर पलटवार करते हुए मुरुगन ने कहा कि उनके शब्दों में 'राजनीतिक चालबाजी' (Political trick) दिखाई देती है. उन्होंने कहा कि मामले की पुलिस (Police) जांच जारी है.

    हालिया कुछ महीनों में राज्य में हुई ऐसी दूसरी घटना
    इससे पहले, द्रमुक प्रमुख एम. के. स्टालिन समेत अन्य नेताओं ने हालिया कुछ महीनों में राज्य में हुई ऐसी दूसरी घटना की निंदा की है. इससे पहले, कोयंबटूर में भी पेरियार की प्रतिमा पर भगवा रंग पुता हुआ मिला था. इस घटना के खिलाफ स्थानीय लोगों ने कुछ देर के लिये डिंडिगुल राजमार्ग पर यातायात रोक दिया. पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें वहां से हटाया.

    स्टालिन ने प्रतिमा को विरूपित करने की निंदा करते हुए लोगों से ऐसी हरकतें करने वालों का 'बहिष्कार' करने की अपील की. उन्होंने बिना किसी का नाम लिये फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'उन लोगों को कब इस बात का एहसास होगा कि अगर वे बार-बार इसी तरह की हरकत करेंगे, तो लोग उनका और अधिक बहिष्कार करेंगे. पेरियार केवल एक आंदोलन के नेता भर नहीं हैं. वह तमिल पहचान के नेता हैं. जो लोग ऐसी हरकतें करके ये सोचते हैं कि हमने उनका (पेरियार का) अपमान किया है, वे खुद को अपमानित कर रहे हैं.'

    यह भी पढ़ें: अमित शाह से मुलाकात के बाद तेजस्वी सूर्या ने बेंगलुरु को बताया आतंकियों का गढ़

    स्टालिन के अलावा पीएमके नेता एस रामदास, एमडीएमके के संस्थापक तथा राज्यसभा सदस्य वाइको और एएमएमके नेता तथा निर्दलीय विधायक टीटीवी दिनाकरन ने भी इस घटना की निंदा की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज