भारत ने डोमिनिका से साधा बैक चैनल संपर्क, कहा- मेहुल चोकसी को हमें सौंप दें- सूत्र

डोमिनिका संसद में विपक्ष के नेता लेनक्स लिंटन ने चोकसी को डोमिनिका लाए हालात की 'पूरी जांच' की मांग की है. (फाइल फोटो)

डोमिनिका संसद में विपक्ष के नेता लेनक्स लिंटन ने चोकसी को डोमिनिका लाए हालात की 'पूरी जांच' की मांग की है. (फाइल फोटो)

Mehul Choksi Deportation: ‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा. जिसके बाद चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें लगने लगी हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. भारत सरकार ने बैंक से कर्ज धोखाधड़ी के मामले में वॉन्टेड भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को वापस लाने के प्रयास तेज कर दिए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत ने बैक-चैनल और राजनयिक मार्ग के माध्यम से डोमिनिका से स्पष्ट रूप से कहा है कि मेहुल चोकसी को एक भगोड़े भारतीय नागरिक के रूप में माना जाना चाहिए, जिसके खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस है. भारत ने उसे भारतीय अधिकारियों को सौंपने की बात कही है. चोकसी के द्वारा अभी तक अपनी भारतीय नागरिकता से इनकार करने का कोई मामला नहीं सामने आया है.

इससे पहले एंटीगुआ और बारबुडा (Antigua and Barbuda) के प्रधानमंत्री गेस्टन ब्राउन (Gaston Brown) ने एक रेडियो शो में बताया कि भारत ने चोकसी के प्रत्यर्पण दस्तावेज के साथ एक निजी विमान को डोमिनिका (Dominica) भेजा है.  इसके साथ ही उन्होंने इच्छा जताई कि डोमिनिका रिपब्लिक चोकसी को जल्द से जल्द भारत वापस भेज दे. हालांकि भारतीय प्राधिकारों ने इस बारे में हालांकि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है.

Youtube Video

उधर ‘एंटीगुआ न्यूज रूम’ के मुताबिक कतर एयरवेज का एक निजी विमान डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर उतरा, जिसके बाद चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर अटकलें लगने लगी हैं. एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमयी परिस्थितियों में लापता हुए चोकसी को पड़ोस के डोमिनिका में पकड़ा गया. ब्राउन ने रेडिशा शो में बताया कि चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर विमान भारत से आया है.
कतर की एक्जीक्यूटिव उड़ान ए7सीईई के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस विमान ने 28 मई को तड़के तीन बजकर 44 मिनट पर दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरी और उसी दिन स्थानीय समयानुसार दिन में एक बजकर 16 मिनट पर डोमिनिका पहुंचा.

चोकसी ने आरोप लगाया है कि एंटीगुआ और भारतीय की तरह दिखने वाले पुलिसकर्मियों ने उसे एंटीगुआ और बारबुडा में जॉली बंदरगाह से अगवा किया और उसे डोमिनिका ले गए. डोमिनिका से चोकसी की एक तस्वीर सामने आयी है जिसमें उसकी आंखे सूजी हुई थीं और उसके हाथ पर खरोंच के निशान थे.

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया. नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है.




चोकसी ने 2017 में एंटीगुआ एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था. इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था. दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज