Assembly Banner 2021

मेहुल चोकसी की बढ़ी मुश्किल, एंटिगा ने शुरू की नागरिकता रद्द करने की प्रक्रिया

मेहुल चौकसी पर कस रहा है शिकंजा. (File pic)

मेहुल चौकसी पर कस रहा है शिकंजा. (File pic)

एंट‍िगा के प्रधानमंत्री गेस्‍टन ब्राउन के चीफ ऑफ स्‍टाफ लियोनेल हर्स्‍ट ने कहा है कि मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) की नागरिकता रद्द करने की प्रक्रिया खत्‍म होने में थोड़ा समय लग सकता है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पंजाब नेशनल बैंक (PNB Scam) के हजारों करोड़ के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) पर जांच एजेंसियों का शिकंजा और कस सकता है. कैरेबियाई देश एंटिगा एंड बारबुडा (Antigua and Barbuda) ने नवंबर 2017 में कैरिबियन नेशंस सिटिजनशिप बाय इंवेस्‍टमेंट प्रोग्राम के तहत मेहुल चोकसी को दी गई नागरिकता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. लेकिन चोकसी सरकार के इस कदम के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटा रहा है.

हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दो अफसरों ने पहले कहा था कि मेहुल चोकसी की नागरिकता पिछले साल ही किसी समय रद्द कर दी गई थी. इसके बाद वह नागरिकता रद्द किए जाने के फैसले के खिलाफ एंटिगा की कोर्ट में केस लड़ रहा है.

Youtube Video




हालांकि भारत में मेहुल चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. उनका कहना है, 'मेरे क्‍लाइंट मेहुल चोकसी ने साफ किया है कि वह एंटिगा के नागरिक हैं. उनकी नागरिकता रद्द नहीं की जा रही.' वहीं एंट‍िगा के प्रधानमंत्री गेस्‍टन ब्राउन के चीफ ऑफ स्‍टाफ लियोनेल हर्स्‍ट ने कहा है कि मेहुल चोकसी की नागरिकता रद्द करने की प्रक्रिया खत्‍म होने में थोड़ा समय लग सकता है.

लियोनेल ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्‍यू में कहा है कि सरकार ने चोकसी की नागरिकता रद्द करने की कोशिश की लेकिन चोकसी ने एंटिगा और बारबुडा हाईकोर्ट में इसके खिलाफ केस दायर कर दिया. उनका कहना है कि इस पूरी प्रक्रिया को खत्‍म होने में करीब 7 साल का समय लग सकता है. अगर चोकसी हाईकोर्ट में केस हारता है तो वह कोर्ट ऑफ अपील्‍स और लंदन की द प्रिवी काउंसिल में भी अपील कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज