अनुराग श्रीवास्तव बन सकते हैं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रवीश कुमार की लेंगे जगह

अनुराग श्रीवास्तव बन सकते हैं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रवीश कुमार की लेंगे जगह
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की फाइल फोटो

विदेश मंत्रालय के मौजूदा प्रवक्ता रवीश कुमार (Raveesh Kumar) साल 2017 में नियुक्त किये गए थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि रवीश कुमार को यूरोप में बतौर राजदूत नियुक्ति दी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 6, 2020, 12:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shirvastava) विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता के रूप में रवीश कुमार की जगह ले सकते हैं. इसका ऐलान आज किया जा सकता है. श्रीवास्तव फिलहाल इथियोपिया और अफ्रीकी संघ में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत हैं. वह 1999 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं. इस बीच रवीश कुमार (Raveesh Kumar) को यूरोप में बतौर राजदूत नियुक्त करने की संभावना है. उन्हें अगस्त, 2017 में MEA प्रवक्ता नियुक्त किया गया था.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इथियोपिया में राजदूत के रूप में अपना कार्यभार संभालने से पहले, उन्होंने MEA के वित्त प्रभाग का नेतृत्व किया, जिसे मंत्रालय के लगभग 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वार्षिक बजट को संभालने का काम सौंपा गया. अनुराग श्रीवास्तव ने कोलंबो में भारतीय उच्चायोग में राजनीतिक विंग की अगुआई भी की. अनुराग श्रीवास्तव ने इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में काम किया.

इंजीनियरिंग और व्यवसाय प्रबंधन में डिग्रीधारी अनुराग श्रीवास्तव ने भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने से पहले कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया. उनके पास यूके के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से डिप्लोमैटिक स्टडीज में स्नातकोत्तर डिप्लोमा भी है.



यह भी पढ़ें:- 
कोरोना वायरस: मिर्जापुर पहुंचे इटली के 7 पर्यटकों को होटल में रोका गया
Yes Bank पर बोले राहुल - सरकार की वजह से अर्थव्यवस्था बर्बाद हो गई
Yes Bank से कटती है आपकी EMI या SIP, तो जान लीजिए अकाउंट से पैसा कटेगा या नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज