लाइव टीवी

वैश्विक आर्थिक मंदी पर अनुराग ठाकुर बोले, दुनियाभर के बुद्धिजीवियों ने माना भारत अच्छा कर रहा है

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 4, 2019, 3:38 PM IST
वैश्विक आर्थिक मंदी पर अनुराग ठाकुर बोले, दुनियाभर के बुद्धिजीवियों ने माना भारत अच्छा कर रहा है
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विश्व में मंदी का दौर है लेकिन दुनियाभर के कई बुद्धिजीवियों का मानना है कि भारत अच्छा कर रहा है.

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विश्व में मंदी का दौर है लेकिन दुनियाभर के कई बुद्धिजीवियों का मानना है कि भारत अच्छा कर रहा है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ग्राहक संपर्क कार्यक्रम के दौरान मंदी को लेकर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर(Anurag Thakur) ने कहा कि विश्व में मंदी (Economic Slowdown) का दौर है लेकिन दुनियाभर के कई बुद्धिजीवियों का मानना है कि भारत अच्छा कर रहा है. देश में निवेश बढ़ाने के लिए ही मोदी सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स (Corporate Tax) में छूट दी है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से ब्याज दरों में कटौती पर अनुराग ने कहा कि उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए ही ब्याज दरों को कम किया गया है. अनुराग ठाकुर ने अर्थव्यवस्था को लेकर विपक्ष के आरोपों का भी जबाव दिया और मोदी सरकार के बीते पांच सालों की उपलब्धियां भी गिनवाईं.

बैंकों के साझा ग्राहक संपर्क अभियान में दिए जा रहे हैं सभी तरह के लोन

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सभी बैंको के साझा ग्राहक संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ किया. ग्राहकों की सुविधा के लिए बनाए गए केंद्र का भी शुभारंभ किया. राजधानी में 5 अक्तूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में सभी बैंको के स्टॉल लगाए गए हैं. इस केंद्र में लोगों को विभिन्न तरह के ऋण दिए जाएंगे. इसके साथ ही खाते भी खुलवाने से लेकर अन्य कई तरह की योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी. इस मौके पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज और नगर निगम की मेयर कुसुस सदरेट भी मौजूद रही.

Anurag Thakur
RBI की ओर से ब्याज दरों में कटौती पर अनुराग ने कहा कि उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए ही ब्याज दरों को कम किया गया है.


केंद्रीय मंत्री ने अपने हाथों से सौंपे लोन के कागजात

इस कार्यक्रम के दौरान बड़े लोन लेने वाले व्यापारियों के अलावा स्वयं सहायता समूहों को केंद्रीय मंत्री के हाथों से ऋण के कागजात दिए गए. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि त्योहारों में लोगों को खरीदारी के लिए पैसों की कमी न हो और व्यापारियों को बिजनेस बढ़ाने में मदद के लिए इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस कदम से देश की अर्थव्यवस्था में तेजी भी आएगी. देशभर में 250 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं और आने वाले दिनों में 200 और स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अनुराग ठाकुर ने कहा, फेसलेस होगी ITR, Tax भरने वाले को कोई नहीं करेगा परेशान
Loading...

जब अनुराग ठाकुर बोले- मंडी का दामाद आया है, लेकिन याद करवाना पड़ रहा है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...