अनुसुइया उइके बनाई गईं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का जिम्मा

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अनुसुइया उइके राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष थीं. वहीं, 84 वर्षीय हरिचंदन ओडिशा के चिल्का और भुवनेश्वर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे हैं.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:08 PM IST
अनुसुइया उइके बनाई गईं छत्तीसगढ़ की राज्यपाल, विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का जिम्मा
अनुसुइया उइके छत्तीसगढ़ और विश्व भूषण आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बनाए गए.
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 7:08 PM IST
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल नियुक्त किया है. वहीं, बीजेपी के वरिष्ठ नेता विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अनुसुइया उइके राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष थीं. वहीं, 84 वर्षीय हरिचंदन ओडिशा के चिल्का और भुवनेश्वर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे हैं.

विश्व भूषण ने जनसंघ से शुरू किया राजनीतिक सफर 

विश्व भूषण ने अपना राजनीतिक सफर 1971 में जनसंघ के साथ शुरू किया था. इसके बाद वह 1977 में जनता पार्टी के गठन तक जनसंघ के आंध्र प्रदेश के महासचिव भी रहे.  इसके अलावा वह जनसंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य भी रहे. हरिचंदन 1980 से 1988 तक प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे. वह 1988 में जनता पार्टी में शामिल हो गए और पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष रहे. इसके बाद उन्होंने अप्रैल 1996 में फर बीजेपी ज्वाइन कर ली. वह तब से लगातार बीजेपी में ही हैं. वह 2004 में आंध्र प्रदेश की बीजेडी-बीजेपी गठबंधन सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर भी रहे थे.

बीजेपी को असहज स्थिति में डाल चुकी हैं उइके 

उइके का मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में 10 अप्रैल 1957 में हुआ था. अब तक मध्य प्रदेश के राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के पास छत्तीसगढ़ का अतिरिक्त प्रभार था. उइके अर्जुन सिंह के मुख्यमंत्री रहते मध्य प्रदेश में मंत्री भी रह चुकी हैं. वह महिला आयोग की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. एक बार तो वह अपनी ही पार्टी बीजेपी को असहज कर चुकी हैं. दरअसल, उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ की छिंदवाड़ा मॉडल पर लिखी किताब का विमोचन किया था. इस दौरान उन्होंने कमलनाथ के छिंदवाड़ा मॉडल की काफी तारीफ कर डाली थी. उन्होंने कहा था कि मैं मध्य प्रदेश के तमाम शहरों में जाती हूं लेकिन छिंदवाड़ा सबसे साफ नजर आता है. इससे बीजेपी असहज स्थिति में आ गई थी.



पदभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी मानी जाएगी नियुक्ति 

राष्ट्रपति भवन की ओर से कहा गया है कि अनुसुइया उइके को छत्तीसगढ़ का, जबकि विश्व भूषण हरिचंदन को आंध्र प्रदेश का गवर्नर नियुक्त किया गया है. दोनों की नियुक्ति उनके पदभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी मानी जाएगी.

राष्ट्रपति ने हिमाचल और गुजरात के राज्यपाल भी बदले 

राष्ट्रपति ने सोमवार को भी दो राज्यों के राज्यपालों को बदल दिया था. हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का तबादला कर उन्हें गुजरात का राज्यपाल बनाया गया. साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया. इससे पहले ओपी कोहली गुजरात के राज्यपाल थे. ओपी कोहली का कार्यकाल खत्म हो रहा है, शनिवार को उन्हें अहमदाबाद में विदाई दी गई.

ये भी पढ़ें:

कलराज मिश्र बनाए गए हिमाचल के राज्यपाल, आचार्य देवव्रत को गुजरात की जिम्मेदारी
First published: July 16, 2019, 6:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...