• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कुलभूषण जाधव के अलावा पाकिस्तान की जेल में बंद हैं सैकड़ों भारतीय

कुलभूषण जाधव के अलावा पाकिस्तान की जेल में बंद हैं सैकड़ों भारतीय

पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को वहां की सैन्य अदालत ने जासूसी का दोषी ठहराते हुए मौत की सज़ा सुनाई है. (फाइल फोटो)

पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव को वहां की सैन्य अदालत ने जासूसी का दोषी ठहराते हुए मौत की सज़ा सुनाई है. (फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय की तरफ से मिले जवाव के अध्ययन से दोनों देशों की जेल में बंद इन कैदियों के बारे में कई अहम जानकारियां मिलती हैं.

  • Share this:
    भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले पर द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत (आईसीजे) में सुनवाई जारी है. पाकिस्तान की जेल में बंद जाधव को वहां की सैन्य अदालत ने जासूसी का दोषी ठहराते हुए मौत की सज़ा सुनाई है. वहीं, भारत इस तरह के सभी आरोपों को खारिज करते हुए जाधव को बेगुनाह बताता है.

    हालांकि, जाधव कोई अकेले भारतीय नहीं, जिन्हें पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में जेल में बंद कर रखा है. 'मिशन भारतीयम' की तरफ से आगाज़-ए-दोस्ती पहल के तहल के तहत दायर आरटीआई के जवाब में विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 537 भारतीय या भारतीय माने वाले लोग विभिन्न आरोपों के तहत पाकिस्तान की जेल में बंद हैं. इनमें 483 मछुआरे जो गलती से पाकिस्तान की समुद्री सीमा में घुस गए, वहीं 54 अन्य को विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत पकड़ा गया है.

    ये भी पढ़ें- ICJ में पाकिस्तान को झटका, कुलभूषण जाधव का केस स्थगित करने की मांग खारिज

    वहीं, दूसरी तरफ 347 पाकिस्तानी या पाकिस्तानी माने जाने वाले लोग भारत की विभिन्न जेलों में बंद हैं. इनमें 98 मछुआरे हैं, जबकि 249 नागरिक, जिन्हें विभिन्न आपराधिक मामलों के तहत गिरफ्तार किया गया.

    विदेश मंत्रालय की तरफ से मिले जवाब के अध्ययन से दोनों देशों की जेल में बंद इन कैदियों के बारे में कई अहम जानकारियां मिलती हैं.

    ये भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव पर भारत-पाक की कानूनी जंग, जानिए कब-कहां पहुंची

    पाकिस्तान की जेल में बंद 52 भारतीय नागरिकों में से एक को मौत की सज़ा सुनाई गई है, जबकि 48 अन्य अपनी सज़ा पूरी करने के बावजूद जेल में ही बंद हैं. वहीं भारत की जेल में बंद 263 पाकिस्तानी नागरिकों में से दो फांसी की सज़ा सुनाई गई है. वहीं, जुलाई 2017 तक 71 अन्य कैदी अपनी सज़ा पूरी कर चुके हैं.

    ये भी पढ़ें- क्या है वियना संधि, जिसके तहत भारत ने उठाया ICJ में जाधव का मामला?

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज