अमित शाह बोले- मुस्लिम समाज के फायदे के लिए तीन तलाक कानून, वोट बैंक के लिए हुआ विरोध

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 7:37 PM IST
अमित शाह बोले- मुस्लिम समाज के फायदे के लिए तीन तलाक कानून, वोट बैंक के लिए हुआ विरोध
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में तीन तलाक पर एक कार्यक्रम को संबोधित किया.

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि नारी को ईश्वर ने जो समानता का अधिकार दिया है, यह तीन तलाक (Triple Talaq) कानून उसे ही स्थापित करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 7:37 PM IST
  • Share this:
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब (Constitution Club) में तीन तलाक (Triple Talaq) पर एक कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर हमला किया और कहा कि वोट बैंक (Vote Bank) के लिए तीन तलाक बिल का विरोध किया गया.

अमित शाह ने कहा कि कुछ राजनीतिक पार्टियों को वोट बैंक की आदत पड़ गई थी. तुष्टिकरण की राजनीति के चलते इतने साल तक तीन तलाक चलता रहा. जब हम पूरे समाज की परिकल्पना लेकर चलते हैं तो हमें संवेदनाओं के बारे में सोचना पड़ता है.

अमित शाह ने आगे कहा कि कई लोग बीजेपी सरकार पर आरोप लगाते हैं कि यह काम मुस्लिम विरोधी है. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह काम केवल और केवल मुस्लिम समाज के फायदे के लिए है.



तो भारत पर बहुत बड़ा धब्बा होता
अमित शाह ने कहा कि नारी को ईश्वर ने जो समानता का अधिकार दिया है, यह तीन तलाक कानून उसे ही स्थापित करता है. अगर आज भी हम यह न करते तो यह दुनिया के सामने भारत पर बहुत बड़ा धब्बा होता.

बहुत पहले शुरू हुई थी लड़ाई
Loading...

गृह मंत्री ने कहा कि यह लड़ाई आज की नहीं है. इस कुप्रथा के सामने मुस्लिम माताओं ने बहुत साल पहले लड़ाई शुरू की थी. इंदौर की रहने वाली शाह बानो जी को तीन तलाक दे दिया गया. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट तक न्याय की लड़ाई लड़ी.

कांग्रेस पर साधा निशाना
अमित शाह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 23 अप्रैल 1985 को शाह बानो जी के पक्ष में फैसला दिया. उस वक्त 400 के बहुमत के साथ श्री राजीव गांधी शासन कर रहे थे. वो दिन संसद के इतिहास में काला दिन माना जाएगा कि वोट बैंक के दबाव में आकर राजीव गांधी ने कानून बनाकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को निरस्त करके तीन तलाक को मुस्लिम महिलाओं पर थोप दिया.

ये भी पढ़ें: तीन तलाक: 'प्रधानमंत्री मोदी ने मुस्लिम महिलाओं को ताकत दी है'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 7:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...