होम /न्यूज /राष्ट्र /

दूसरी खुराक के बाद प्रिकॉशन डोज में 'कॉर्बेवैक्स' लगवा सकेंगे, केंद्र ने राज्यों को खत लिखकर दी ये सलाह

दूसरी खुराक के बाद प्रिकॉशन डोज में 'कॉर्बेवैक्स' लगवा सकेंगे, केंद्र ने राज्यों को खत लिखकर दी ये सलाह

बायलॉजिक ई कंपनी के कोर्बेवैक्स बूस्टर डोज को सरकार ने मंजूरी दे दी है. ANI

बायलॉजिक ई कंपनी के कोर्बेवैक्स बूस्टर डोज को सरकार ने मंजूरी दे दी है. ANI

Corbevax booster Dose: कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के बूस्टर डोज को सरकार ने मंजूरी दे दी है. यह बूस्टर डोज 18 साल से ऊपर के वयस्कों को दिया जाएगा, जिन्होंने पहले कोविशील्ड या कोवैक्सीन लगवा ली है. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. जिसमें कहा गया है कि इस बारे वैक्सीनेशन सेंटर और स्वास्थ्यकर्मियों को जानकारी दी जाए.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

केंद्र ने राज्यों से कहा- कॉर्बेवैक्स उपलब्ध है इसका इस्तेमाल प्रिकॉशन डोज के तौर करें
वैक्सीनेशन सेंटर और स्वास्थ्यकर्मियों को दी जाए जानकारी- केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव

नई दिल्ली: बायलॉजिक ई कंपनी की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के बूस्टर डोज को सरकार ने मंजूरी दे दी है. यह बूस्टर डोज 18 साल से ऊपर के वयस्कों को दिया जाएगा. इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है. राज्यों से कहा गया कि कॉर्बेवैक्स उपलब्ध है और अब इसका इस्तेमाल प्रिकॉशन डोज के तौर कर सकते हैं.

कॉर्बेवैक्स प्रिकॉशन डोज के तौर पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के 6 महीने में लगाई जा सकती है. जो लोग 18 साल या उससे ऊपर के हैं और उन्होंने कोवैक्सीन या फिर कोविशील्ड दोनों में से कोई भी वैक्सीन की दूसरी डोज ली हो जिसके 6 महीने या 26 सप्ताह पूरे होने पर उन्हें कॉर्बेवैक्स प्रिकॉशन डोज के रूप में दी जा सकती है. केंद्र ने राज्यों से कहा है कि इस बारे वैक्सीनेशन सेंटर और स्वास्थ्यकर्मियों को जानकारी दें.

कॉर्बेवैक्स देश का पहला टीका है जो पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए टीके से अलग बतौर एहतियाती खुराक दिया जाएगा. यानी जिस व्यक्ति ने कोवैक्सीन या कोविशील्ड में से कोई भी टीका लिया है वह कॉर्बेवैक्स की बूस्टर डोज को लगवा सकता है. बता दें कि भारत के पहले स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट टीका कॉर्बेवैक्स का इस्तेमाल मौजूदा समय में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 12 से 14 वर्ष आयु के बच्चों को लगाने के लिए किया जा रहा है.

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में एक बार फिर वृद्धि देखी जा रही है. देश में बुधवार को बीते 24 घंटे में 16047 नए केस आए हैं. ये मंगलवार के मुकाबले करीब साढ़े तीन हज़ार केस ज्यादा हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान 54 मरीजों की मौत हुई. इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,41,90,697 हो गई है. वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1,28,261 हो गई है.

Tags: 18+ Vaccination, Corbevax

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर