6 सैन्‍य क्‍वारंटीन सेंटर्स में रह रहे 1059 नागरिक, विदेश से लाए गए हैं भारत

जानकारी के मुताबिक, अब तक नोएडा में 18, आगरा में 9, लखनऊ में 8, गाजियाबाद में 5 और पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर, शामली और बागपत में 1-1 पॉजिटिव व्यक्ति मिला है.
जानकारी के मुताबिक, अब तक नोएडा में 18, आगरा में 9, लखनऊ में 8, गाजियाबाद में 5 और पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, वाराणसी, कानपुर, जौनपुर, शामली और बागपत में 1-1 पॉजिटिव व्यक्ति मिला है.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से शुक्रवार दोपहर तक 724 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 5:42 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से शुक्रवार दोपहर तक 724 लोग संक्रमित हो चुके हैं. साथ ही 17 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. इसके खतरे को देखते हुए सरकारें हर जरूरी कदम उठा रही हैं. अधिकांश देशों में फंसे भारतीयों को भी स्‍वदेश वापस लाया जा चुके है. इन्‍हें सेना और सशस्‍त्र बलों की ओर से स्‍थापित किए गए क्‍वारंटीन सेंटर्स में रखा गया है.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी
रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को सवालों का जवाब देते हुए जानकारी दी कि देश में सशस्‍त्र बलों की ओर से 6 क्‍वारंटीन सेंटर्स स्‍थापित किए गए हैं. ये सेंटर्स गाजियाबाद के हिंडन, हरियाणा के मानेसर, राजस्‍थान के जैसलमेर और जोधपुर, महाराष्‍ट्र के घाटकोपर और चेन्‍नई में बनाए गए हैं.

6 सेंटर हैं देश में
मंत्रालय के अनुसार इन 6 सेंटर्स में इटली, ईरान, मलेशिया समेत अन्‍य देशों से भारत लाए गए नागरिकों को रखा गया है. इनकी संख्‍या 1059 है. इनमें से 3 लोग ही अब तक कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं.



1 जवान भी संक्रमित
मंत्रालय के मुताबिक अब तक भारतीय सेना का सिर्फ एक जवान ही कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. वह अपनी छुट्टियों के दौरान लेह स्थित अपने घर पर अपने पिता की देखरेख कर रहा था. उसके पिता ईरान से लौटे थे और उन्‍हें कोविड 19 संक्रमण था. हालांकि जवान रिकवर हो रहा है.

क्‍या सेना के पास मौजूदा समय एंबुलेंस के रूप में इस्‍तंमाल करने के लिए कोई रेल कोच उपलब्‍ध है? इस सवाल के जवाब में मंत्रालय ने कहा कि अभी तक ऐसा कुछ नहीं है. हालांकि इस मामले में रेलवे को विशेषज्ञ सलाह मुहैया करा दी गई है.

यह भी पढ़ें: RBI फैसले के बाद क्या होम लोन EMI कटेगी, जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज