लाइव टीवी

कोरोना वायरस: आर्मी चीफ बोले- हालात से लड़ने के लिए हमारे पास तैयार है 6 घंटे का प्लान

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 10:35 AM IST
कोरोना वायरस: आर्मी चीफ बोले- हालात से लड़ने के लिए हमारे पास तैयार है 6 घंटे का प्लान
सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे.

आर्मी चीफ जनरल एम. एम. नरवणे (M M Naravane) ने कहा कि पिछले 2-3 महीने में सेना में अलग-अलग स्तर पर ट्रेनिंग भी दी जा रही है. वो खुद रोजाना इसका रिव्यू भी कर रहे हैं. नरवाणे ने माना कि भारत में अगले हफ्ते काफी अहम हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 10:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.  भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Army Chief General M M Naravane) ने कहा है कि सेना कोरोना वायरस से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है और किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरी ताकत झोंक देगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि सेना सिर्फ 6 घंटे की नोटिस पर आईसोलेशन वॉर्ड और आईसीयू तैयार कर सकती है. नरवणे के मुताबिक जब भी सेना को लोगों की मदद के लिए बुलाया जाएगा वे तुरंत आ जाएंगे.

45 बेड का आइसोलेशन वार्ड
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए एक इंटरव्यू में सेना प्रमुख ने कहा कि क्विक रिएक्शन टीम किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, 'हमलोग सिर्फ 6 घंटे की नोटिस पर 45 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड तैयार कर सकते हैं. इसके साथ ही 10 बेड का एक आईसीयू वार्ड भी तैयार किया जा सकता है. इसके अलावा सर्विलांस और आइसोलेशन की प्रोडक्टविटी को बढ़ा भी सकते हैं'.

हर दिन हो रही है बैठक



नरवणे के मुताबिक, सेना हर दिन हालात की समीक्षा कर रही है. उन्होंने कहा कि उनके सारे आर्मी कमांडर, प्रिंसिपल स्टाफ ऑफिसर और एडवाइज़र लगातार बैठक कर रहे हैं और इस मुद्दे पर चर्चा की जा रही है. पिछले 2-3 महीने में सेना में अलग-अलग स्तर पर ट्रेनिंग भी दी जा रही है. वो खुद रोजाना इसका रिव्यू भी कर रहे हैं. नरवाणे ने माना कि भारत में अगले हफ्ते काफी अहम हैं.

राजनाथ सिंह ने की तारीफ
बता दें कि पिछले दिनों एक बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर्मी और एयर फोर्स की जमकर तारीफ की थी. सेना की के देखरेख में अब तक विदेश से लाए गए 1462 लोगों को रखा गया है. जिसमें जिसमे से 389 लोगों को अब आइसोलेशन पूरा होने के बाद घर भेजा जा चुका है. मौजूदा समय में सेना की तरफ से मानेसर, हिंडन, जैसलमेर, जोधपुर और मुंबई में 1073 लोगों की देखरेख की जा रही है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना: महिला ने लगाई छींक तो दुकानदार ने फेंक डाले 26 लाख रुपये के समान

महाराष्ट्र: एक ही परिवार के 12 लोग कोरोना संक्रमित, हज से लौटे थे 4 सदस्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 10:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर