सेना ने दिल्‍ली के पैसिफिक मॉल में लगाई हथियारों की प्रदर्शनी, बोफोर्स तोप देखने को उमड़ी भीड़ 

सेना के अधिकारियों और जवानों ने प्रदर्शनी में पहुंचे लोगों को युद्ध में इस्‍तेमाल होने वाले इन हथियारों की जानकारी दी. सेना ने युवाओं को भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:09 PM IST
सेना ने दिल्‍ली के पैसिफिक मॉल में लगाई हथियारों की प्रदर्शनी, बोफोर्स तोप देखने को उमड़ी भीड़ 
दिल्‍ली के पैसिफिक मॉल में सोमवार को लगाई गई एक दिवसीय प्रदर्शनी में बोफोर्स तोप, एके-47 राइफल, नाइट विजन उपकरण, 130 एमएम तोप समेत कई बेहतरीन हथियारों को रखा गया था.
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 6:09 PM IST
देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस (73rd Independence Day) के पहले भारतीय सेना (Indian Army) ने युद्ध में दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ाने वाले घातक हथियारों (Arms) और उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई. इस दौरान प्रदर्शनी में पहुंचे आम लोगों को हथियारों की जानकारी भी दी गई. दिल्‍ली में टैगोर गार्डन के पैसिफिक मॉल में सोमवार को लगाई गई एक दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन सेना, पैसिफिक मॉल और वन वर्ल्ड फाउंडेशन ने मिलकर किया. प्रदर्शनी में बोफोर्स तोप (Bofors), एके-47 राइफल (AK-47 Riffle), नाइट विजन उपकरण, 130 एमएम तोप समेत कई बेहतरीन हथियारों को रखा गया था.

आम लोगों को मिला सेना को जानने और समझने का मौका
सेना के अधिकारियों और जवानों ने प्रदर्शनी में पहुंचे लोगों को युद्ध में इस्‍तेमाल होने वाले हथियारों की विस्‍तार से जानकारी दी. इस दौरान युवाओं ने हथियारों के बारे में बड़ी दिलचस्पी से जानकारी हासिल की. प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आम लोगों को भारतीय सेना को जानने और समझने का मौका देना था. साथ ही युवाओं में सेना के प्रति आकर्षण और देशभक्ति के जज्बे को जगाना व देशसेवा के लिए प्रेरित करना भी प्रदर्शनी का मकसद था. प्रदर्शनी में काफी संख्‍या में विदेशी पर्यटक भी पहुंचे थे. उन्‍होंने भी सेना के जवानों से हथियारों की जानकारी ली.

आर्मी बैंड और लाइव पेंटिंग रहे आकर्षण का मुख्‍य केंद्र

प्रदर्शनी की शुरुआत आर्मी बैंड की देशभक्ति धुन से हुई, जिसे सुनकर वहां मौजूद लोग मंत्रमुग्ध हो गए. इसके अलावा लाइव पेंटिंग का भी अयोजन किया गया, जिसे लेकर बड़े और युवा ही नहीं बच्‍चे भी काफी उत्‍साहित नजर आए. पूरे दिन पैसफिक मॉल में हथियारों की प्रदर्शनी को देखने के लिए भीड़ उमड़ी रही. पैसफिक मॉल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अभिषेक बंसल ने कहा कि हमें अपने मॉल में 73वें स्वंतत्रता दिवस के पहले भारतीय सेना की ओर से हथियारों की प्रदर्शनी की मेजबानी करने का मौका मिला, जो हमारे लिए गौरव की बात है.

प्रदर्शनी में युवाओं और बच्‍चों ने हथियारों पर अपने हाथ भी आजमाए. उन्‍होंने युद्ध में दुश्‍मन के छक्‍के छुड़ा देने वाले हथियारों को उठाकर उनकी ताकत का अहसास किया.


युवाओं और बच्‍चों ने हथियारों पर आजमाए हाथ
Loading...

प्रदर्शनी में युवाओं और बच्‍चों ने हथियारों पर अपने हाथ भी आजमाए. उन्‍होंने युद्ध में दुश्‍मन के छक्‍के छुड़ा देने वाले हथियारों को उठाकर उनकी ताकत का अहसास किया. वहीं, सेना के जवानों भी लोगों को कई हथियारों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी. इस दौरान कारगिल युद्ध में दुश्‍मन को धूल चटाने वाली बोफोर्स तोप को लेकर लोगों में खासा आकर्षण दिखाई दिया. प्रदर्शनी के दौरान सेना के अधिकारियों और जवानों ने युवाओं में देशभक्ति की भावना जगाते हुए भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया.

ये भी पढ़ें: 

Man Vs Wild: बेयर ग्रिल्‍स इंडियन आर्मी में होना चाहते थे भर्ती, इस वजह से नहीं मिला मौका

श्रीनगर पहुंचे डोभाल, बकरीद के मौके पर लाल चौक समेत कई इलाकों का किया दौरा

 
First published: August 12, 2019, 6:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...