लाइव टीवी

PoK पर आर्मी चीफ का बड़ा बयान, आदेश मिला तो करेंगे कार्रवाई

News18Hindi
Updated: January 11, 2020, 2:29 PM IST
PoK पर आर्मी चीफ का बड़ा बयान, आदेश मिला तो करेंगे कार्रवाई
सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने जम्मू-कश्मीर पर संवाददाताओं से की बात.

एलओसी (LoC) पर घुसपैठ की कोशिशों के बारे में बोलते हुए सेना प्रमुख मनोज नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने कहा, इंटेलिजेंस इनपुट और सेना की तत्परता के जरिए हम पाकिस्तान (Pakistan) में पनप रहे आतंकियों को पीछे ढकेलने में कामयाब हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 11, 2020, 2:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) सेआर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. इसी बीच सेना प्रमुख मनोज नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने कहा है कि पीओके भारत का हिस्सा बन सकता है. हालांकि उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि इस मसले पर फैसला सरकार को ही लेना है. पाकिस्तान और चीन की चुनौतियों के सवाल पर बोलते हुए आर्मी चीफ ने कहा, हमारी सेना किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है. एलओसी पर घुसपैठ की कोशिशों के बारे में बोलते हुए आर्मी चीफ ने कहा, इंटेलिजेंस इनपुट और सेना की तत्परता के जरिए हम पाकिस्तान में पनप रहे आतंकियों को पीछे ढकेलने में कामयाब हो रहे हैं.

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सीडीएस को तीनों सैन्य बलों के एकीकरण की दिशा में बहुत बड़ा कदम बताया और कहा कि सेना इसकी सफलता सुनिश्चित करेगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि संविधान के प्रति निष्ठा हर वक्त हमारा मार्गदर्शन करेगा. उन्होंने कहा, संविधान में निहित न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व की भावना हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी.



जनरल नरवणे ने कहा कि हमारे प्रशिक्षण का फोकस भविष्य के युद्धों के लिए सेना को तैयार करने पर होगा, जो नेटवर्क केंद्रित और जटिल होगा. चीन से आ रही चुनौतियों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, हम उत्तरी सीमा पर उभरी चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा, हमने उत्तरी सीमा पर आधुनिक हथियारों के जरिए निगरानी रख रहे हैं.



सरकार के आदेश का इंतजार कर रही है सेना 
संसद में पीओके को भारत का हिस्सा बताने वाले गृहमंत्री अमित शाह के बयान पर उन्होंने कहा, संसदीय प्रतिज्ञा के अनुसार जम्मू-कश्मीर अखंड भारत का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि अगर संसद ये चाहती है कि पीओके भी हमारे क्षेत्र का हिस्सा हो तो हम इसके लिए तैयार हैं. सरकार हमें आदेश तो हम उचित कार्रवाई के लिए हर वक्त तैयार हैं.

इसे भी पढ़ें :- जानिए कौन हैं नए आर्मी चीफ बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

कश्मीर में सेना ने हालात को अच्छी तरह से संभाला
जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद वहां की स्थिति के बारे में पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए आर्मी चीफ ने कहा, कश्मीर में हालात काफी बेहतर हैं. आर्मी चीफ ने कहा, सेना ने कश्मीर की स्थिति बिगड़ने से बचाने के लिए काफी अच्छा काम किया है. एलओसी से लेकर घाटी तक सेना हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं. सेना की तैनाती को देखते हुए लोगों का भरोसा भी बढ़ रहा है.

इसे भी पढ़ें :- सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे बोले- देश के दामन पर नहीं आने देंगे आंच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 11, 2020, 2:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,135,668

     
  • कुल केस

    1,577,445

    +59,485
  • ठीक हुए

    348,111

     
  • मृत्यु

    93,666

    +5,211
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर