लाइव टीवी

जनरल बिपिन रावत ने कहा - बालाकोट में फिर एक्टिव हुआ जैश का कैंप, घुसपैठ की तैयारी में 500 आतंकी

News18Hindi
Updated: September 23, 2019, 12:53 PM IST
जनरल बिपिन रावत ने कहा - बालाकोट में फिर एक्टिव हुआ जैश का कैंप, घुसपैठ की तैयारी में 500 आतंकी
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि बालाकोट में हाल में जैश-ए-मोहम्‍मद की गतिविधियां फिर शुरू हो गई हैं.

भारतीय वायुसेना (IAF) ने 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्‍तान (Pakistan) के बालाकोट (Balakot) में चल रहे जैश-ए-मोहम्‍मद (Jaish-e-Mohammed) के आतंकी प्रशिक्षण शिविर (Terror Camp) को हवाई हमला कर ध्‍वस्‍त कर दिया था. अब सेना प्रमुख (Army Chief) ने बताया है कि सात महीने बाद इस कैंप में फिर आतंकी प्रशिक्षण शुरू हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2019, 12:53 PM IST
  • Share this:
चेन्‍नई : सेना प्रमुख (Army Chief) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) के मुताबिक, पाकिस्‍तान (Pakistan) के बालाकोट (Balakot) में जैश-ए-मोहम्‍मद का आतंकी प्रशिक्षण कैंप (Terrorist Training Camp) फिर एक्टिव हो गया है. उन्‍होंने कहा कि भारतीय वायुसेना की हवाई कार्रवाई में ध्‍वस्‍त हो चुके टेरर कैंप में सात महीने बाद फिर आतंकियों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया गया है. बता दें कि भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में 14 फरवरी को सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर किए गए आतंकी हमले का जवाब देने के लिए जैश-ए-मोहम्‍मद (Jaish-e-Mohammed) के बालाकोट टेरर कैंप पर 27 फरवरी को हवाई हमला किया था.

'बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद फिर हो गया है सक्रिय'
सेना प्रमुख रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने हाल में बालाकोट को फिर सक्रिय कर दिया है. इससे पता चलता है कि भारतीय वायुसेना की कार्रवाई से बालाकोट प्रभावित हुआ था. वह क्षतिग्रस्त और नष्ट हुआ था. इसलिए लोग वहां से चले गए थे और अब वे फिर से सक्रिय हो गए हैं. उन्होंने कहा कि करीब 500 घुसपैठिए भारत में घुसने की फिराक में हैं. उन्‍होंने कहा कि भारतीय वायुसेना की ओर से उठाए गए कदमों के बाद अब वहां लोग वाापस लौट रहे हैं. हाल में आई कुछ मीडिया रिपोर्ट में भी बताया गया था कि पाकिस्‍तान (Pakistan) से संचालित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने बालाकोट के आतंकी ठिकानों में भारत के खिलाफ हमला करने के लिए आतंकियों को तैयार करना फिर शुरू कर दिया है.

कश्‍मीर में दहशत फैलाने को आतंकियों का सहारा ले रहा पाकिस्‍तान आतंकी कैंप में भारत और दुनिया के अलग-अलग देशों में हमला करने के लिए 40 जिहादियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल-370 (Article-370) हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान हर दिन भारत का माहौल बिगाड़ने की कोशिश में लगा हुआ है. कश्मीर में दहशत फैलाने के लिए पाकिस्तान आतंकियों का सहारा ले रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने एक बार फिर बालाकोट को ही अपना आतंकी ट्रेनिंग कैंप बना लिया है. जैश के आतंकियों ने 14 फरवरी को पुलवमा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था. हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. बताया जाता है कि इस हमले में बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए थे.

ये भी पढ़ें:

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बोले - लोगों को इस्‍लाम के सही मायने समझाने वाले धर्मगुरुओं की जरूरत है
अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के सामने बदमाशों ने पुलिस पर चलाई गोलियां, सामने आया VIDEO
वांटेड आतंकी वहाब शेख अहमदाबाद से गिरफ्तार, हरेन पंड्या की हत्‍या में था शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 12:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर