आर्टिकल 370 हटने के बाद आज पहली बार कश्मीर जाएंगे आर्मी चीफ बिपिन रावत

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 9:36 AM IST
आर्टिकल 370 हटने के बाद आज पहली बार कश्मीर जाएंगे आर्मी चीफ बिपिन रावत
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत

आर्मी चीफ (Indian Army) जनरल बिपिन रावत (Gr. Bipin Rawat) श्रीनगर में सुरक्षा हालात और कश्मीर घाटी में स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की तैयारियों का जायजा लेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 9:36 AM IST
  • Share this:
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Army chief General Bipin Rawat) आज जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के दौरे पर जा रहे हैं. यहां से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाये जाने बाद ये पहला मौका है जब वो घाटी के दौरे पर जा रहे हैं. जनरल बिपिन रावत श्रीनगर में सुरक्षा हालात और कश्मीर घाटी में स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की तैयारियों का जायजा लेंगे.

बता दें कि 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 (Article 370) हटा लिया गया था. इसके बाद से घाटी में कई जगह इंटरनेट और मोबाइल की सर्विस बंद कर दी गई थी. लेकिन अब यहां धीरे-धीरे हालात सामान्य. हो रहे हैं और पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है.

जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ा भर्ती अभियान 
जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Mallik) ने कहा है कि आर्टिकल 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने के बाद राज्य में जनहानि रोकने के लिए प्रतिबंध जरूरी हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों की पहचान और संस्कृति सुरक्षित रहेगी. उन्होंने ये भी कहा कि अगले तीन महीनों में राज्य में 50 हजार नौकरियां उपलब्ध होंगी. जम्मू-कश्मीर में ये सबसे बड़ा भर्ती अभियान होगा.

रक्षामंत्री  का लेह दौरा
गुरुवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लेह के दौरे पर गए थे. यहां उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले पर अनावश्यक रूप से रोना बंद करना चाहिए. कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के माहौल में सिंह ने यहां कहा कि पाकिस्तान का कश्मीर पर कोई हक नहीं है और उसे भारत के आंतरिक मामलों में दखल देना बंद कर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें:
Loading...

पटना HC के 11 जजों की बेंच ने सिंगल जज के आदेश को किया

फर्जी डिग्री मामला: न्यूज18 की खबर का असर, जांच के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 9:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...