Home /News /nation /

बहुत जल्द मेरी पोजीशन पर खड़ी मिलेंगी महिलाएं, NDA की पासिंग आउट परेड में बोले सेना प्रमुख एमएम नरवणे

बहुत जल्द मेरी पोजीशन पर खड़ी मिलेंगी महिलाएं, NDA की पासिंग आउट परेड में बोले सेना प्रमुख एमएम नरवणे

सेना प्रमुख नरवणे ने कहा कि हम भविष्य में महिला कैडेटों को भी शामिल करेंगे. (फाइल फोटो)

सेना प्रमुख नरवणे ने कहा कि हम भविष्य में महिला कैडेटों को भी शामिल करेंगे. (फाइल फोटो)

NDA, MM Naravane: सेना प्रमुख (MM Naravane) ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defence Academy) में महिलाओं को शामिल करने का फैसला लैंगिक समानता को खत्म करने की दिशा में उठाए जाने वाले महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. पासिंग आउट परेड के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम जैसे जैसे रक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे महिलाओं की भूमिका भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: सेना प्रमुख मनोज मुकंद नरवणे (MM Naravane) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy) के 141वें कोर्स की पासिंग आउट परेड में महिला कैडेट्स को लेकर एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि भविष्य में महिलाएं मेरी पोजीशन पर आप लोगों को खड़ी मिलेंगी. उन्होंने कहा कि एनडीए में महिला कैडेटों के लिए दरवाजे खुलने के बाद यह उम्मीद है कि उनका समान व्यवहार के साथ स्वागत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि महिला कैडेट्स का एकेडमी में उसी प्रोफेशनलिज्म के साथ स्वागत होना चाहिए जिसके लिए देश की सेनाओं को दुनिया भर में जाना जाता है. उन्होंने कहा कि हम जल्द ही महिला कैडेट्स के लिए NDA के दरवाजे खोल रहे हैं.

    सेना प्रमुख ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में महिलाओं को शामिल करने का फैसला लैंगिक समानता को खत्म करने की दिशा में उठाए जाने वाले महत्वपूर्ण कदमों में से एक है. पासिंग आउट परेड के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम जैसे जैसे रक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे महिलाओं की भूमिका भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी और हम भविष्य में महिला कैडेटों को भी शामिल करेंगे.

    अच्छा प्रदर्शन करेंगी महिलाएं
    उन्होंने कहा कि मुझे इस बात पर पूरा भरोसा है कि महिला कैडेट पुरुष कैडेट की ही तरह अच्छा और बेहतरीन प्रदर्शन करेंगी और उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी वह उन्हें पूरा भी करेंगी. उन्होंने कहा कि सेना की तरफ से यह लिंग भेद के खिलाफ पहला कदम है और समानता और सेना हमेशा से ही ऐसे सभी पहलुओं में सबसे आगे रही हैं. सेना प्रमुख ने कहा कि भविष्य में महिलाओं को भी चुनौतीपूर्ण कार्य करने का अधिकार मिलेगा.

    यह भी पढ़ें- UP Assembly Election 2022: BJP पर सवाल को टाल गए शिवपाल? बोले- अखिलेश यादव नहीं तो किसी राष्ट्रीय पार्टी से मिलाएंगे ‘हाथ’

    यह भी पढ़ें- अब मैं दूरबीन लेकर ढूंढ़ता हूं तो बाहुबली नजर नहीं आता- यूपी में बोले गृहमंत्री अम‍ित शाह

    जब सेना प्रमुख से पूछा गया कि क्या एनडीए में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष कैडेट के प्रशिक्षण से अलग कोई प्रशिक्षण होगा तो उन्होंने कहा कि शिक्षण सत्र वही रहेगा क्योंकि हम चेन्नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में पहले से ही उसी शासन का पालन कर रहे हैं जहां स्काउट्स सभी प्रशिक्षण एक साथ करें.

    Tags: NDA

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर