Home /News /nation /

देखें भारतीय सेना की कॉम्बेट यूनीफॉर्म की पहली झलक, सामने आया VIDEO, जानें इसकी खास‍ियत

देखें भारतीय सेना की कॉम्बेट यूनीफॉर्म की पहली झलक, सामने आया VIDEO, जानें इसकी खास‍ियत

भारतीय सेना की इस नई यूनिफॉर्म को अगस्त तक सेना में शामिल किया जा सकता है.(फाइलल फोटो)

भारतीय सेना की इस नई यूनिफॉर्म को अगस्त तक सेना में शामिल किया जा सकता है.(फाइलल फोटो)

Army Day 2022: यूनिफॉर्म में जो कैमोफ्लाज इस्तेमाल किया है, वह भी काफी बेहतर है. यह ऐसा कलर और पैटर्न है, जिससे सैनिक एकदम नजर में नहीं आएंगे और उन्हें छुपने में भी मदद मिलेगी. बता दें, इससे पहले अमेरिका सहित कई अन्य देशों की आर्मी भी डिजिटल पैटर्न वाली यूनिफॉर्म इस्तेमाल करती है. इंडियन आर्मी की मौजूदा ड्रेस में सैनिकों को शर्ट पैंट के अंदर इन करना पड़ता है और बेल्ट बाहर से लगाया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्लीः सेना दिवस (Army Day 2022) के मौके पर भारतीय सेना पहली बार अपनी नई कॉम्बेट यूनिफॉर्म (Combat Uniform) में नजर आई. राजधानी दिल्ली के कैंट स्थित परेड ग्राउंड (Parade Ground) में सालाना परेड के दौरान पैराशूट रेजीमेंट के कमांडो इस नई यूनिफॉर्म को पहनकर मार्च पास्ट करते नजर आए. यह पहला मौका है, जब सार्वजनिक तौर पर भारतीय सेना ने वर्दी का अनावरण किया है. ऐसे में सोशल मीडिया पर इसका वीडियो छाया हुआ है. इंडियन आर्मी को यह नई ड्रेस इसी साल अगस्त तक पेश किए जाने की संभावना है.

    इंडियन आर्मी की कॉम्बेट यूनिफॉर्म की विशेषता की बात करें तो इसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी ने 15 पैटर्न, चार फैब्रिक और आठ डिजाइन के विकल्पों के जरिए बनाया है. अधिकारियों के मुताबिक, यह यूनिफॉर्म सैनिकों को एकता तो प्रदान करेगी ही, साथ ही साथ आराम भी देगी. यूनिफॉर्म को सेना की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है.

    इसके अलावा यूनिफॉर्म में जो कैमोफ्लाज इस्तेमाल किया है, वह भी काफी बेहतर है. यह ऐसा कलर और पैटर्न है, जिससे सैनिक एकदम नजर में नहीं आएंगे और उन्हें छुपने में भी मदद मिलेगी. बता दें, इससे पहले अमेरिका सहित कई अन्य देशों की आर्मी भी डिजिटल पैटर्न वाली यूनिफॉर्म इस्तेमाल करती है. इंडियन आर्मी की मौजूदा ड्रेस में सैनिकों को शर्ट पैंट के अंदर इन करना पड़ता है और बेल्ट बाहर से लगाया जाता है.

    जबकि, नई यूनिफॉर्म में बेल्ट अंदर और शर्ट बाहर होगी. आर्मी अधिकारियों का कहना है कि इससे सैनिकों को काम करने में आसानी होगी. इसके अलावा इसके कपड़े में भी कुछ बदलाव किए गए हैं. अभी तक दो इन्फेंट्री ब्रिगेड, एक आर्टिलरी ब्रिगेड और दिल्ली की एक सैन्य पुलिस इकाई के लगभग 150 जवानों को कॉम्बेट यूनिफॉर्म के 15 सेट दिए जा चुके हैं. सेना दिवस के मौके पर जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड की सलामी ली और जवानों को यूनिट प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार बांटे.

    शनिवार को देश में 74वां थलसेना दिवस मनाया गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना की बहादुरी की तारीफ की और इंडियन आर्मी को बधाई दी.

    Tags: General MM Naravane, Indian army, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर