लद्दाख में तनाव खत्म होने पर सेना को LAC पर पहले जैसे माहौल की उम्मीद

लद्दाख में तनाव खत्म होने पर सेना को LAC पर पहले जैसे माहौल की उम्मीद
श्रीनगर-लद्दाख हाईवे पर जाती एक भारतीय सैन्य टुकड़ी (AP फोटो/ मुख्तार खान)

भारत और चीन (India China Faceoff) की सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर पिछले करीब आठ सप्ताह से गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. स्थिति तब और बिगड़ गई थी, जब 15 जून को गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 10, 2020, 12:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच चल रहे गतिरोध के बीच अब खबर है कि स्थितियां ठीक होने पर भारतीय सेना पेट्रोलिंग पॉइंट्स पर गश्त शुरू करेगी. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक अधिकारी ने कहा, 'कुछ समय के लिए पेट्रोलिंग रोकी गई है. परिस्थितियों के ठीक होने पर हम अपने हर पॉइंट की भौतिक जांच करेंगे.'

भारत ने पारंपरिक रूप से विवादित क्षेत्र में सभी एट फिंगर्स पर पेट्रोलिंग करने के अधिकार का दावा किया है. भारत का मानना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा या LAC यहां फिंगर 8 तक है. चीन का मानना है कि LAC फिंगर 4 पर है. जिसके आगे का क्षेत्र उनका है. इस साल मई में चीनी सेना द्वारा भारतीय सैनिकों को फिंगर्स 8 की ओर जाने से रोकने के बाद यहां हुई हिंसक झड़पों में कई भारतीय सैनिक घायल हो गए और 20 शहीद हो गए.

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा- 'हम सतर्कता और उम्मीद के साथ आगे बढ़ रहे हैं और जमीनी प्रगति की समीक्षा करेंगे. पांच जुलाई को वर्किंग मैकेनिज्म फॉर कंसल्टेशन एंड कोआर्डिनेशन की बैठक के बारे में अधिकारी ने कहा कि इसे काफी सफल माना जा सकता है.' रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी ने कहा- 'बीते चार दिनों में चीजें अच्छी तरह से चलीं. अगर आगे भी सब कुछ ठीक रहा तो 10 दिन में परिस्थितियां और ज्यादा बेहतर होंगी.'



गोग्रा और हॉट स्प्रिंग्स में चीनी बलों की वापसी की प्रक्रिया पूरी : सूत्र
बता दें चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स तथा ग्रोगा में टकराव वाले स्थानों से गुरुवार को अपने जवानों की वापसी की प्रक्रिया पूरी कर ली. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह कदम भारतीय सेना के साथ बनी सहमति के अनुरूप उठाए गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए दोनों पक्ष अब उच्च सैन्य अधिकारी स्तरीय बातचीत करेंगे.

उन्होंने कहा कि टकराव की किसी आशंका को टालने के लिए दोनों पक्षों ने गलवान घाटी, गोग्रा और हॉट स्प्रिंग्स में तीन स्थानों पर तीन किलोमीटर का बफर जोन स्थापित कर लिया है. अधिकारियों ने कहा कि पीएलए ने गोग्रा (गश्त बिंदु 17) से अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लिया है और इसी के साथ दोनों पक्षों ने किसी टकराव को टालने के लिए वापसी के पहले चरण को पूरा कर लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading