लाइव टीवी

सेना के मेजर ने बनाया दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट, एके-47 भी नहीं भेद सकेगी

एएनआई
Updated: February 7, 2020, 10:17 PM IST
सेना के मेजर ने बनाया दुनिया का पहला बुलेटप्रूफ हेलमेट, एके-47 भी नहीं भेद सकेगी
मेजर अनूप मिश्रा ने ही बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई थी. जिसे स्‍नाइपर राइफल भी नहीं भेद सकती. photo.ANI

दावा है कि ये इतना सुरक्षित है कि अगर 10 मीटर की दूरी से एके-47 से फायर किया जाए तो उसकी बुलेट भी नहीं भेद पाएगी. इस हेलमेट (bulletproof helmet) को 'अभेद प्रोजेक्‍ट' के अंतर्गत बनाया गया है. इसे मेजर अनूप मिश्रा ने तैयार किया है.

  • Share this:
लखनऊ. भारतीय सेना (Indian Army) के लिए सरहद और आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में सबसे बड़ी चिंता अपने सैनिकों की सुरक्षा की होती है. सेना के जवानों की हिफाजत के लिए सेना लगातार प्रयास कर रही है. इसी क्रम में अब बुलेट प्रूफ जैकेट (bulletproof jacket) के बाद अब बुलेट प्रूफ हेलमेट (bulletproof helmet) भी तैयार करने का दावा किया जा रहा है. ये इतना सुरक्षित होगा कि इसे एके-47 की बुलेट भी नहीं भेद पाएगी.

सैनिकों की सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट (bulletproof jacket) बनाने वाले भारतीय सेना के मेजर ने अब एक और उपलब्‍धि हासिल की है. सेना के मेजर ने अब बुलेट प्रूफ हेलमेट बनाया है. दावा है कि ये इतना सुरक्षित है कि अगर 10 मीटर की दूरी से एके-47 से फायर किया जाए तो उसकी बुलेट भी नहीं भेद पाएगी. इस हेलमेट (bulletproof helmet) को 'अभेद प्रोजेक्‍ट' के अंतर्गत बनाया गया है. इसे मेजर अनूप मिश्रा ने तैयार किया है. बता दें कि मेजर अनूप मिश्रा ने ही बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई थी. जिसे स्‍नाइपर राइफल भी नहीं भेद सकती.

मेजर मिश्रा सेना के कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग का हिस्‍सा हैं. उसी दौरान उन्‍होंने सैनिकों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट बनाई थी. ये जैकेट उन्‍होंने तब बनाई जब उन्‍होंने अपनी पुरानी बुलेट प्रूफ जैकेट पर गोली खाई. इसके अलावा सेना का मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज प्राइवेट फर्म के साथ मिलकर दुनिया का सबसे सस्‍ता गनशॉट लोकेटर विकसित किया है.

इस लोकेटर के माध्‍यम से 400 मीटर की परिधि में बुलेट की पोजीशन पता लगाई जा सकती है. जिससे आतंकियों के कुछ हरकत करने से पहले ही उन्‍हें ढेर किया जा सकता है. भारतीय सेना ने 2016-17 के दौरान 50 हजार बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदीं. जुलाई 2018 में तत्‍कालीन रक्षा राज्‍यमंत्री सुभाष भामरे ने एक लिखित जवाब में बताया था कि कुल 1,86,138 बुलेट प्रूफ जैकेट का कॉन्‍ट्रेक्‍ट था.

यह  भी पढ़ें...1 अप्रैल से बदल जाएगा 2 बैंकों का नाम और PNB का लोगो, ग्राहकों पर होगा ये असर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 10:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर