थल सेना को मिलेगी स्वदेशी तोप धनुष, वायु सेना में शामिल होंगे चिनुक हेलीकॉप्टर

भारतीय वायुसेना में सोमवार को चार चिनुक हेलीकॉप्टर शामिल किए जाएंगे. इसे अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बनाया है और ये एडवांस्ड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर हैं.

News18Hindi
Updated: March 22, 2019, 11:37 PM IST
थल सेना को मिलेगी स्वदेशी तोप धनुष, वायु सेना में शामिल होंगे चिनुक हेलीकॉप्टर
स्वदेशी धनुष तोप (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: March 22, 2019, 11:37 PM IST
देश की ताकत बढ़ाने के लिए 26 मार्च को भारतीय सेना के खेमे में चार स्वदेशी धनुष तोप को शामिल किया जाएगा. धनुष स्वदेशी तोप बोफोर्स की प्रणाली पर काम करता है. 80 के दशक में बोफोर्स को सेना में शामिल किया गया था. धनुष स्वदेशी तोप है जिसकी मारक क्षमता बोफोर्स से भी ज्यादा है. धनुष के शामिल होने से सेना की ताकत में इजाफा होगा. K-9 वज्र और M-780 अल्ट्रा लाइट होवित्जर तोप के बाद यह इस तरह की तीसरी तोप है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, धनुष तोप जबलपुर ऑर्डनेंस फेक्ट्री से 26 मार्च को एक समारोह के दौरान भारतीय सेना में शामिल की जाएगी. इस समारोह में सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. सेना ने 110 धनुष तोपों की मांग की है. सेना को पिछले काफी समय से धनुष जैसी किसी तोप का इंतजार था.



ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा के बयान को बताया शर्मनाक, कहा- 130 करोड़ लोग माफ नहीं करेंगे

वहीं भारतीय वायुसेना में सोमवार को चार चिनुक हेलीकॉप्टर शामिल किए जाएंगे. इसे अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बनाया है और ये एडवांस्ड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर हैं. जिसकी पहली खेप सोमवार को चंडीगढ़ में वायुसेना को सौंप दी जाएगी. भारत सरकार ने अमेरिका के साथ 15 हेलीकॉप्टरों का करार किया है.

ये भी पढ़ें: मोदी लहर में भी इन पार्टियों ने जीती थीं 203 लोकसभा सीटें, इस बार क्या होगा? 

जब चिनुक हेलीकॉप्टरों को भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा तो उस वक्त एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ वहां पर मौजूद रहेंगे. भारत सरकार ने वर्ष 2015 में 15 चिनुक हेलीकॉप्टरों के​ लिए 1.5 बिलियन डॉलर का करार किया था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार