• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • गलवान में सैनिकों की शहादत की बरसी पर सेना ने शेयर किया था VIDEO, अब भी वायरल

गलवान में सैनिकों की शहादत की बरसी पर सेना ने शेयर किया था VIDEO, अब भी वायरल

सेना ने 15 जून को जारी किया था वीडियो. (Pic- Twitter ADG PI - INDIAN ARMY)

Galwan Valley Clash: पिछले साल 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. सरहदों पर तैनात हमारे जांबाज सैनिक (Indian Soldiers) किसी भी कीमत पर दुश्‍मन को भारत से दूर रखते हैं. हमारे सैनिक देश की रक्षा के लिए अपनी शहादत से भी पीछे नहीं हटते. पिछले साल 15 जून को लद्दाख (Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों (China) से झड़प में सेना के 20 जवान शहीद हुए थे. हालांकि चीन को भी इसका भारी खामियाजा उठाना पड़ा था. अब 15 जून को जवानों की शहादत की बरसी पर सेना ने एक वीडियो जारी किया था. अब करीब एक महीने बाद भी यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. लोग इसे बेहद पसंद कर रहे हैं.

    वीडियो में मशहूर गायक हरिहरन द्वारा गाए गए गीत ‘गलवान के वीर’ में प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों में गलवान घाटी की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त हुए भारतीय सैनिकों के शौर्य और साहस को रेखांकित किया गया है.





    पांच मिनट के वीडियो में बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों पर तैनात भारत के वीर सैनिकों की 24 घंटे पहरेदारी, उनके प्रशिक्षण और किसी भी खतरे से निपटने के लिए उनकी अभियानगत तैयारियों की झलक दिखाई गई है.

    सेना ने इस अवसर पर कहा है कि राष्ट्र की स्मृतियों में सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान हमेशा बना रहेगा. पिछले साल 15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय सैनिकों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था.



    चीन इस झड़प में मारे गए अपने सैनिकों की संख्या छिपाता रहा और फरवरी में उसने आधिकारिक रूप से कहा कि उसके पांच सैनिक मारे गए थे. हालांकि माना यह जाता है कि झड़प में इससे कहीं अधिक चीनी सैनिक हताहत हुए. अमेरिका की एक खुफिया रिपोर्ट में यह संख्या 35 बताई गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज