Home /News /nation /

भारत की एयर स्ट्राइक से ठीक पहले बालाकोट में एक्टिव थे 300 मोबाइल फोनः रिपोर्ट

भारत की एयर स्ट्राइक से ठीक पहले बालाकोट में एक्टिव थे 300 मोबाइल फोनः रिपोर्ट

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में जैश-ए-मोहम्मद के कैम्प को टार्गेट करते हुए हवाई हमला किया था. वायुसेना के 12 मिराज विमानों ने जैश के कैम्प को नेस्तनाबूत कर दिया था.

    भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक को लेकर एक नया खुलासा हुआ है. वायुसेना ने पिछले सप्ताह बालाकोट में आतंकी समूह जैश ए मोहम्मद के जिस ठिकाने को तबाह किया उसके आसपास हमले से ठीक पहले करीब 300 मोबाइल फोन सक्रिय थे. समाचार एजेंसी एएनआई ने द नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (NTRO) के हवाले से जानकारी दी है.

    26 फरवरी की सुबह पाकिस्तान के बालाकोट और पाक के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के मुजफ्फराबाद व चकोटी में वायुसेना के मिराज विमानों ने एयर स्ट्राइक की. IAF के विमानों ने आतंकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी कर उसे नेस्तानाबूद कर दिया था. इसमें कई आतंकियों के मारे जाने की बात कही जा रही है.

    8 मार्च को पाकिस्तान जानी थी बारात, भारत-पाक तनाव के चलते रुक गई शादी

    एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, जैश के कैम्प पर हमला करने की मंजूरी मिलने के बाद से ही एनटीआरओ ने निगरानी शुरू कर दी थी. इसी दौरान ही उन्हें यह सूचना मिली थी.



    भले ही पाकिस्तान इससे इनकार कर रहा हो, लेकिन एयर स्ट्राइक की कुछ सैटेलाइट तस्‍वीरें सामने आई हैं, जो भारत के दावे को सही साबित करती हैं.

    बालाकोट में हवाई हमले में मारे गए थे कई आंतकी, ये हैं 5 सबूत

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने सबसे पहले नियंत्रण रेखा (LoC) पार कर लंबी दूरी के स्पाइस-2000 बम और एजीएम-142 मिसाइल के जरिए ठिकानों को निशाना बनाया था. इन विमानों में इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल सेंसर थे, जिसमें फोटोज कैप्चर करने की क्षमता होती है. लेकिन, घने बादलों की वजह से तस्वीरें कैद नहीं हो सकी. वहीं, सुखोई 30एमकेआई लड़ाकू विमान जो मिराज -2000 की सुरक्षा के लिए घेरा डाले थे, उनकी उच्च तकनीकी क्षमता के कारण बादलों के बावजूद भी इलाके की पूरी तस्वीर ले ली.
    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air Strike, India pakistan, Indian Airforce, Jaish e mohammad, Masood Azhar, Surgical Strike

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर