रूस बोला-दुनिया में 60 प्रतिशत वैक्सीन अकेले बनाता है भारत, हम भी लेंगे मदद

रूस बोला-दुनिया में 60 प्रतिशत वैक्सीन अकेले बनाता है भारत, हम भी लेंगे मदद
अगस्त महीने में रूस ने दुनिया में पहली कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया था. (फोटो- AFP)

रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (Russian Direct Investment Fund) के सीईओ किरिल दिमित्रिव (Kirill Dmitriev) ने कहा है कि पूरी दुनिया की वैक्सीन का 60 प्रतिशत (60% of all vaccines in the world) उत्पादन भारत अकेले करता है. हम अपनी वैक्सीन स्पूतनिक 5 (Sputnik V vaccine) के लिए भारत के संबंधित मंत्रालयों से संपर्क में हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2020, 8:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रूस ने वैक्सीन प्रोडक्शन (Vaccine Production) के लिए भारत तारीफ की है. रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (Russian Direct Investment Fund) के सीईओ किरिल दिमित्रिव (Kirill Dmitriev) ने कहा है कि पूरी दुनिया की वैक्सीन का 60 प्रतिशत (60% of all vaccines in the world) उत्पादन भारत अकेले करता है. हम अपनी वैक्सीन स्पूतनिक 5 (Sputnik V vaccine) के लिए भारत के संबंधित मंत्रालयों से संपर्क में हैं.

'हम भारत की क्षमताओं को स्वीकार करते हैं'
उन्होंने कहा है कि हम वैक्सीन प्रोडक्शन में सपोर्ट के लिए भारत की क्षमताओं को समझते हैं. भारत वैक्सीन का निर्माण न सिर्फ अपने देश के लिए लिए बल्कि अन्य देशों के लिए भी कर सकता है. हम भारत की कुछ कंपनियों के साथ निश्चित समझौतों तक पहुंच गए हैं.


रूस ने की है दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन की घोषणा, हुई आलोचना


गौरतलब है कि रूस ने बीते दस अगस्त को कोरोना वैक्सीन की घोषणा की थी. पूरी दुनिया में जारी वैक्सीन की तलाश के बीच रूस की इस घोषणा को लेकर एक्सपर्ट्स द्वारा चिंता भी जाहिर की गई है. विश्व स्वास्थय संगठन ने भी रूस की वैक्सीन को लेकर सवाल खड़े किए हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि रूस ने इस वैक्सीन के लिए पर्याप्त ट्रायल नहीं किए हैं और ऐसी जल्दीबाजी खतरनाक साबित हो सकती है. राष्ट्रपति पुतिन ने यह भी कहा था कि वैक्सीन का डोज उनकी बेटी ने भी लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज