कश्‍मीर घाटी में हालात बेहतर, स्‍कूल खुले, मस्जिदों में अदा की गई नमाज

अनुच्‍छेद 370 (Article 370) के कई प्रावधानों के जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) से हटाए जाने के कुछ दिन बाद अब धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:28 PM IST
कश्‍मीर घाटी में हालात बेहतर, स्‍कूल खुले, मस्जिदों में अदा की गई नमाज
जम्‍मू और श्रीनगर के बाजारों में शुक्रवार को हल्‍की-फुल्‍की हलचल देखने को मिली. जुमे की नमाज अदा करने के बाद लोग मस्जिदों के बाहर देखे गए.
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:28 PM IST
अनुच्‍छेद 370 (Article 370) के कई प्रावधानों के जम्‍मू कश्‍मीर (Jammu Kashmir) से हटाए जाने के कुछ दिन बाद अब धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौट रही है. प्रशासन ने प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी है, जिसके कारण लोग घरों से निकल रहे हैं. जम्‍मू और श्रीनगर के बाजारों में शुक्रवार को हल्‍की-फुल्‍की हलचल देखने को मिली. जुमे की नमाज अदा करने के बाद लोग मस्जिदों के बाहर देखे गए. वहीं फोन और इंटरनेट सेवा को भी आंशिक तौर पर बहाल किया गया है.

प्रशासन की ऐसी कोशिश है कि लोगों को ईद (Eid) के मौके पर किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को नमाज अदा करने के लिए आभासी कर्फ्यू में छूट दी गई है. हालांकि सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. सुरक्षा बल अभी भी हाई अलर्ट पर हैं. राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) ने सुरक्षा में छूट देने का फैसला लिया है.

इसके साथ ही डोभाल ने अधिकारियों से ये भी सुनिचित करने के लिए कहा है कि कश्‍मीर के लोगों को किसी तरह की दिक्‍कत का सामना न करना पड़े. अनुच्‍छेद 370 के मद्देनजर किसी को भी प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं है, ऐसे में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

अधिकारियों का कहना है कि कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए ये फैसला लिया गया है. डल झील और शहर के सिविल लाइंस क्षेत्रों के कुछ इलाकों में प्रतिबंध पर ढील दी गई है.

PM मोदी ने कहा- जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों को मिलेगा रोजगार
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाकर सूबे को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के बाद राष्‍ट्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि अनुच्‍छेद-370 हटने के साथ ही डॉ. भीमराव आंबेडकर, सरदार पटेल, डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और करोड़ों देशभक्‍तों का सपना पूरा हो गया. अब पूरे देश में हर नागरिक के अधिकार और दायित्‍व समान हैं.

दूर हो गई जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के विकास की बड़ी बाधा
Loading...

पीएम मोदी ने कहा कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है. एक ऐसी व्यवस्था जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो हम सबके प्रयासों से अब दूर हो गई है. जल्द ही केंद्रीय और राज्य के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके साथ ही युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. इसके अलावा, सेना और अर्धसैनिक बलों द्वारा युवाओं को रोजगार के लिए रैलियों का आयोजन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: भड़के पाक को विदेश मंत्रालय का करारा जवाब, सच से कब तक बचते रहेंगे
First published: August 9, 2019, 5:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...