राज्‍यपाल मलिक ने बकरीद से पहले जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए खोला राहत का पिटारा

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 (Article-370) हटाए जाने के बाद की गई समीक्षा बैठक में राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक (Governor Satypal Malik) ने देश भर में पढ़ने वाले कश्‍मीरी छात्रों के लिए बकरीद (Bakrid) मनाने का इंतजाम करने को कहा है.

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 11:29 PM IST
राज्‍यपाल मलिक ने बकरीद से पहले जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए खोला राहत का पिटारा
जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने सूबे के सभी जिलों के पुलिस उपायुक्‍त कार्यालयों में अलग टेलीफोल लाइन का इंतजाम करने को कहा है ताकि देश भर में पढ़ रहे कश्‍मीरी स्‍टूडेंट अपने परिजनों से बातचीत कर सकें.
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 11:29 PM IST
जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 (Article-370)  हटाए जाने के बाद सूबे के हालात को लेकर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक (Governor Satypal Malik) ने बुधवार शाम समीक्षा बैठक (Review Meeting) की. इस दौरान उन्‍होंने बकरीद (Bakrid) के मद्देनजर जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) के लोगों के लिए राहत का पिटारा खोल दिया. एक तरफ देश भर में पढ़ रहे स्‍टूडेंट्स के लिए फंड जारी किया तो दूसरी तरफ सूबे में बकरीद और जुमे की नमाज के लिए इंतजामों की समीक्षा की. उन्‍होंने देशभर में पढ़ रहे स्‍टूडेंट्स के लिए बकरीद मनाने का इंतजाम करने को नामित संपर्क अधिकारियों को एक लाख रुपये जारी किए. साथ ही सभी जिला उपायुक्‍त (Deputy Commissioner) कार्यालयों में अलग टेलीफोन लाइन का इंतजाम करने को कहा ताकि अन्‍य राज्‍यों में पढ़ रहे कश्‍मीरी स्‍टूडेंट्स (Kashmiri Students) परिजनों से बात कर सकें.

जुमे की नमाज और ईद के इंतजामों की समीक्षा की
राज्‍यपाल मलिक ने बुधवार शाम हुई समीक्षा बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) में जुमे की नमाज अदा करने और ईद-उल-अजाह मनाने के लिए किए जा रहे इंतजामों की समीक्षा की. अधिकारियों ने राज्‍यपाल मलिक को बताया कि ईद-उल-अजाह (Eid-Ul-Adha) के मौके पर जानवरों की खरीदारी के लिए कश्‍मीर घाटी (Kashmir Valley) में कई जगह मंडियां बनाई जा रही हैं. इसके अलावा ईद के मौके पर राशन की दुकानों और मेडिकल स्‍टोर्स खोलने को भी कह दिया गया है.

अधिकारियों ने बताया, ठीक है कानून व्‍यवस्‍था की स्थि‍ति

मलिक ने बैठक में राज्य की कानून व्यवस्था (Law and Order) की स्थिति की समीक्षा की‌‌. उन्हें बताया गया कि स्थिति कुल मिलाकर संतोषजनक है. राजभवन के एक प्रवक्ता ने बताया कि अस्पतालों में आपातकालीन सेवाएं काम कर रही हैं, लोग बाजारों में खरीदारी करते देखे जा रहे हैं. सूबे में बिजली और पानी की आपूर्ति ठीक चल रही है. प्रवक्ता के अनुसार, राज्यपाल को बताया गया कि कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. राज्यपाल ने घाटी के जिलों के उपायुक्तों को अपने कर्मचारियों को अलग-अलग इलाकों का दौरा करने, लोगों की जरूरतों का जायजा लेने और उनका तेजी से समाधान करने का निर्देश दिया.

श्रीनगर दौरे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे आजाद
राज्‍यसभा (Rajya Sabha) में नेता विपक्ष गुलाम नबी (Ghulam Nabi Azad) आजाद कल यानी गुरुवार को श्रीनगर (Srinagar) के दौरे पर जाएंगे. इस दौरान वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Pradesh Congress Committee) कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. इसमें अनुच्‍छेद-370 (Article-370) के बाद सूबे के हालात पर चर्चा हो सकती है. वहीं, जम्‍मू यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता विनय तुसू ने बताया कि 8 अगस्‍त, 2019 को विश्‍वविद्याल बंद रहेगा. इस दिन होने वाली सभी परिक्षाएं भी स्‍थगित कर दी गई हैं. परीक्षाओं की नई तारीखें अलग से घोषित की जाएंगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

श्रीनगर के DC ने कहा, जल्‍द कश्‍मीर घाटी में सामान्‍य हो जाएगा आम जनजीवन

कश्‍मीर घाटी में बकरीद मनाने के लिए पाबंदियों में दी जाएगी ढील!

इन बेटियों ने भी अंतिम संस्‍कार की रस्‍में पूरी कर दी थी मुखाग्नि

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 10:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...