अरुणाचल ने चीन से लगे राज्य के इलाकों में आधारभूत ढांचा विकसित करने का आग्रह किया

अरुणाचल प्रदेश के राज्‍यपाल ने केंद्र सरकार से किया खास आग्रह. (फोटो: News18 English)

India-China Border: राज्यपाल ने कहा, 'आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए सरकार पुलिस बल को मजबूत कर रही है, लेकिन उसे प्रत्येक जिले में 'अपराध और आपराधियों का पता लगाने का नेटवर्क एवं प्रणाली' (सीसीटीएन) लगाने के लिए केंद्र की सहायता की आवश्यकता है.

  • Share this:
    ईटानगर. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने भारत-चीन सीमा से लगे राज्य के इलाकों में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए केंद्र से कदम उठाने का शनिवार को आग्रह किया. राज्यपाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में शिलांग में आयोजित पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) की 69वीं पूर्ण बैठक के उद्घाटन दिवस पर कहा कि दुर्गम क्षेत्रों वाले और इस पर्वतीय राज्य के लिए बेहतर सड़क और आधारभूत ढांचा आवश्यक है.

    उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान केंद्र ने इस दिशा में राज्य की सहायता की है, लेकिन भारत-चीन सीमा से लगे क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है. उन्होंने कहा, 'राज्य सरकार तीन जिलों, तिरप, चांगलांग और लोंडिंग तथा नामसाई, रोइंग, महादेवपुर और सुनपुरा के चार पुलिस थाना क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था पर पूरा ध्यान दे रही है, जो सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (आफस्पा) के तहत आते हैं.' राज्यपाल ने कहा कि राज्य को हाल ही में राज्य के सुरक्षा सलाहकार के रूप में प्रतिनियुक्ति पर मेजर जनरल रैंक के एक अधिकारी मिले हैं.

    आंतरिक सुरक्षा के लिए पुलिस बल को मजबूत कर रही है सरकार
    राज्यपाल ने कहा, 'आंतरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए सरकार पुलिस बल को मजबूत कर रही है, लेकिन उसे प्रत्येक जिले में 'अपराध और आपराधियों का पता लगाने का नेटवर्क एवं प्रणाली' (सीसीटीएन) लगाने के लिए केंद्र की सहायता की आवश्यकता है. राज्य पुलिस बल का मनोबल, प्रशिक्षण, कार्य कुशलता को बढ़ावा देने के लिए प्रयास जारी हैं.'

    राज्यपाल ने बिजली पावर ग्रिड, पेयजल वितरण प्रणाली को बढ़ाने और उन्नत 'लैंडिंग ग्राउंड' (विमान उतारने के लिए हवाईपट्टी) की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के विकास के लिए आवश्यक मदद जारी रखने का भी शाह से भी अनुरोध किया. शाह एनईसी के अध्यक्ष भी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.