अपना शहर चुनें

States

केरल: देश की सबसे युवा मेयर बनने जा रही हैं आर्या राजेंद्रन, महज 21 साल है उम्र

आर्या राजेंद्रन
आर्या राजेंद्रन

Kerala Election: आर्या राजेंद्रन (Arya Rajendran) ने निकाय चुनाव में मुडावनमुगल सीट पर जीत का परचम लहराया है. उन्होंने यूडीएफ उम्मीदवार श्रीकला को 2872 मतों से हराया था. 2020 चुनाव में वे सबसे युवा उम्मीदवार भी रहीं थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2020, 5:32 PM IST
  • Share this:
(मीरा मनु)
तिरुवनंतपुरम.
हाल ही में केरल निकाय चुनाव (Kerala Civic Body Election) के परिणाम आए हैं. इसमे जीत दर्ज करने वाली 21 वर्षीय आर्या राजेंद्रन जल्दी ही नया रिकॉर्ड स्थापित करने वाली हैं. आर्या राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) की मेयर (Mayor) बनने जा रही हैं. गद्दी संभालते ही वे देश की सबसे युवा मेयर का कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगी. आर्या ने निकाय चुनाव में मुडावनमुगल सीट पर जीत का परचम लहराया है. उन्होंने यूडीएफ (UDF) उम्मीदवार श्रीकला को 2872 मतों से हराया था. 2020 चुनाव में वे सबसे युवा उम्मीदवार भी रहीं थीं.

आर्या को मेयर पद के लिए खड़ा करने का निर्णय सीपीएम (CPM) जिला सचिवालय की एक पैनल ने लिया है. राज्य में पहले ही निकाय में वाम दलों की सत्ता है. इस चुनाव में भी एलडीएफ ने जीत दर्ज की है. हालांकि, इस चुनाव में एलडीएफ को बड़ा झटका भी लगा है. पार्टी के दो मेयर उम्मीदवार और मौजूदा मेयर को हार का सामना करना पड़ा है. इससे पहले शहर के पेरूरकड़ा वॉर्ड का प्रतिनिधित्व करने वाली जमीला श्रीधरन को मेयर उम्मीदवार को रूप में देखा जा रहा था. हालांकि, इसी बीच एक और मांग उठी की मेयर पद के लिए किसी युवा चेहरे को चुना जाए.

यह भी पढ़ें: प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में आए केरल के CM, कहा-कृषि कानून वापस ले सरकार
कौन हैं आर्या राजेंद्रन


आर्या केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के ऑल सेंट्स कॉलेज में पढ़ती हैं. वे बीएससी मैथेमैटिक्स की दूसरे वर्ष की छात्रा हैं. वह कम उम्र से ही राजनीति में काफी सक्रिय रहीं हैं. फिलहाल वे स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया की राज्य समिति की सदस्य हैं. साथ ही वे बालसंगम की केरल अध्यक्ष भी हैं. बालसंगम सीपीएम की बच्चों की विंग है. चुनाव से पहले उन्होंने कहा था कि अगर वे चुनाव जीतती हैं, तो पहले से जारी विकास कार्यों के बजाए निचले प्राथमिक स्कूलों को बेहतर बनाने पर काम करेंगी.

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने शुक्रवार को बताया कि वे खुशी से पार्टी की तरफ से मिली भूमिका को निभाएंगी. आर्या ने उम्मीद जताई है कि उनकी पढ़ाई और राजनीतिक काम साथ-साथ चलते रहेंगे. हाल ही में पूरे हुए चुनाव में आर्या सबसे युवा उम्मीदवार थीं. इस चुनाव में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 6 म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में से 5 पर जीत दर्ज की थी. इतना ही नहीं एलडीएफ ने जिला पंचायत चुनाव में भी बड़ी सफलता दर्ज की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज