लाइव टीवी

कर्नाटक में 151 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, अधिकारियों के लिए पहेली बने 22 मरीज

News18Hindi
Updated: April 6, 2020, 10:33 AM IST
कर्नाटक में 151 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, अधिकारियों के लिए पहेली बने 22 मरीज
छत्तीसगढ़ में कोविड-19 के अब तक 18 पॉजिटिव केस मिले हैं. सांकेतिक फोटो.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार को बेंगलुरु से दो संक्रमित, बेलगावी के रायबाग से 4, बेल्लारी से एक कोरोना पॉजिटिव (Coronavirus) पाया गया है. ऐसे में राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 151 हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2020, 10:33 AM IST
  • Share this:
बेंगलुरु. भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमितों की संख्या 3,577 हो गई है. 83 लोगों की अब तक इस वायरस से मौत हो चुकी है. कर्नाटक में भी कोरोना वायरस के संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार रात 12 बजे तक कोरोना संक्रमितों के कुल 151 केस हो गए हैं. हैरानी वाली बात ये है कि इनमें से 22 लोगों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. ऐसे में अधिकारी ये पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि ये लोग आखिर संक्रमण के शिकार कैसे हुए.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रविवार को बेंगलुरु से दो संक्रमित, बेलगावी के रायबाग से 4, बेल्लारी से एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. ऐसे में राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 151 हो गई है. वहीं, कोरोना से 4 लोगों की मौत हो चुकी है और 11 लोग संक्रमण मुक्त हो गए हैं.

वहीं, कर्नाटक सरकार की अनोखी पहल के तहत अब बेंगलुरु में 96 फीवर क्लीनिक बनाए गए हैं जो फर्स्ट लाइन ऑफ डिफेंस होंगे. यानी क्लिनिक्स कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्धों के लिए प्रथम संपर्क बिंदु होंगे. बेंगलूरु में 60 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 36 निजी अस्पतालों में फीवर क्लिनिक शुरू किए जा चुके हैं. जरूरत के अनुसार इन क्लिनिकों की संख्या बढ़ाई जाएगी.



दरअसल, कर्नाटक की सरकार ने बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत व गले में खराश की शिकायत वाले लोगों से फीवर क्लिनिकों में जांच कराने की अपील की है. हर फीवर क्लिनिक में कोविड-19 रैपिड रेस्पॉन्स टीम (सीआरआर) को तैनात किया गया है. हर टीम में एक डॉक्टर, दो नर्स व एक स्वास्थ्य सेवा कार्यकता शामिल हैं. हर दिन सुबह नौ से शाम पांच बजे तक ये क्लिनिक खुले रहते हैं. बुखार और अन्य लक्षण के आधार पर लोगों को वर्गीकृत किया जाएगा.



बता दें कि रविवार को कोरोना वायरस की वजह से कर्नाटक में चार मौतें हुई हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल से दो-दो मौतें हुई हैं. आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौतें हुई हैं.

सबसे अधिक पुष्टि मामलों की संख्या भी महाराष्ट्र में है जहां 490 लोगों में अब तक संक्रमण फैला है. तमिलनाडु में 485 और दिल्ली में 445 दर्ज की गई. केरल में अब तक 306 सकारात्मक मामले हैं, जबकि मामलों की संख्या तेलंगाना में 269 और उत्तर प्रदेश में 227 हो गई है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें: 1 लाख दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिए आगे आए अमिताभ बच्चन, करेंगे ये काम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 9:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading