Assembly Banner 2021

महाराष्ट्र: मॉल में जाने से पहले कराना होगा एंटीजन टेस्ट, ये होंगे नए कोविड नियम

अब तक इस घातक संक्रमण से 2798 लोगों की मौत हो चुकी है. (सांकेतिक फोटो)

अब तक इस घातक संक्रमण से 2798 लोगों की मौत हो चुकी है. (सांकेतिक फोटो)

Maharashtra New Covid Rules: कार से यात्रा कर रहे हैं तो जिले की सीमाओं पर नेगेटिव RT-PCR टेस्ट सर्टिफिकेट की जांच होगी. जिन यात्रियों में लक्षण नजर आ रहे हैं, वे या तो वापस लौट सकते हैं या एंटीजन टेस्ट करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 3:42 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बिगड़ते हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने इस हफ्ते नई पाबंदियां जारी की हैं. राज्य में बीते गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 25 हजार 833 नए मामले सामने आए हैं. बीते साल मार्च के बाद पहली बार एक दिन में इतने मामले आए हैं. इसके अलावा सरकार ने राज्य में सार्वजनिक जगहों के लिए नए नियम भी जारी किए हैं. ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, तो इन बातों का खास ध्यान रखें.

RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट नहीं है, तो क्या होगा?
बगैर RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट के यात्रा करने वालों को मुंबई एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना अनिवार्य होगा. इसकी कीमत 850 रुपए होगी. यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्टिंग सुविधा लेवल 10- डिपार्चर एरिया में उपलब्ध रहेगी. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्री टी2 अराइवल लाउंज एरिया में RT-PCR टेस्ट करा सकते हैं. आने वाले यात्रियों के टेस्ट नतीजों में 24 से 48 घंटे का वक्त लगेगा. जबकि, जाने वाले यात्रियों के परिणाम 8 से 10 घंटों में आ जाएंगे. ये रिजल्ट ई-मेल के जरिए भेजे जाएंगे.

Youtube Video

जिन यात्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव आती है, वे अपनी यात्रा जारी रख सकेंगे, लेकिन कोविड पॉजिटिव यात्रियों को मुंबई में इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में जाना होगा. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करनी होगी और कॉन्टेक्ट से समस्त जानकारी अथॉरिटी को देनी होगी.



क्या सभी यात्रियों को RT-PCR टेस्ट की जरूरत होगी?
दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, गोवा और केरल के अलावा सभी घरेलू यात्रियों को टेस्ट रिपोर्ट साथ रखना जरूरी है. इनके लिए थर्मल स्क्रीनिंग होगी और अगर लक्षण नजर आते हैं, तो उन्हें टेस्ट कराना होगा.

क्वारंटीन नियम क्या होंगे?
एसिम्प्टोमैटिक मरीज को 14 दिनों के होम क्वारिंटीन में जाना होगा.

अगर रेल यात्रा कर रहे हैं, तो किन बातों का ध्यान रखना होगा?
अगर यात्री ऐसी किसी ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, जो चार राज्यों से गुजरी हो या शुरू हुई हो, तो उन्हें नेगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट साथ रखनी होगी. ट्रेन के महाराष्ट्र पहुंचने से 96 घंटे पहले सैंपल कलेक्शन किया जाना चाहिए. स्क्रीनिंग प्रक्रिया के दौरान लक्षण नजर आने पर व्यक्ति को एंटीजन टेस्ट कराना होगा.

कार से यात्रा कर रहे हैं, तो किन नियमों का पालन करना होगा?
जिले की सीमाओं पर नेगेटिव RT-PCR टेस्ट सर्टिफिकेट की जांच होगी. जिन यात्रियों में लक्षण नजर आ रहे हैं, वे या तो वापस लौट सकते हैं या एंटीजन टेस्ट करा सकते हैं.

किन जिलों में लगा है लॉकडाउन?
औरंगाबाद में वीकेंड्स पर पूर्ण और आम दिनों में आंशिक लॉकडाउन जारी है.

परभनी में 31 मार्च तक सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. साथ ही सार्वजनिक जगहों पर भीड़ लगाने पर पाबंदी होगी.

नाशिक में शाम 7 से लेकर सुबह 7 बजे तक सभी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

ठाणे में 31 मार्च तक 16 हॉटस्पॉट्स पर लॉकडाउन लगाया गया है.

उस्मानाबाद में रात 9 से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है. साप्ताहिक बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा.

पुणे में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक पाबंदियां रहेंगी. शाम के वक्त गार्डन और पार्क बंद रहेंगे. होटल और रेस्त्रां केवल रात 10 बजे तक संचालित हो सकेंगे.

नागपुर में 21 मार्च तक कड़ा लॉकडाउन लगा है.

क्या महाराष्ट्र में होटल, सिनेमाघर जा सकते हैं?
महाराष्ट्र में 31 मार्च तक सिनेमाघर, होटल, रेस्त्रां और स्वास्थ्य और जरूरी सेवाओं के अलावा अन्य दफ्तर 50 फीसदी क्षमता से चलेंगे. इन जगहों पर किसी को भी बगैर मास्क और तापमान की जांच के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा.

शादियों और अन्य कार्यक्रमों का क्या?
सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोह की अनुमति नहीं है. शादी और संबंधित कार्यक्रम में मेहमानों की संख्या 50 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो आयोजन स्थल के मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. किसी व्यक्ति के अंतिम संस्कार में 20 लोगों से ज्यादा की अनुमति नहीं है.

क्या मॉल और ऐसे ही दूसरे स्थान संचालित होंगे?
मिड डे कि रिपोर्ट के अनुसार, मॉल या शॉपिंग सेंटर्स में जाने वालों के लिए बीएमसी ने एंटीजन टेस्ट या नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है. इस मामले में और विस्तृत जानकारी शुक्रवार को आ सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज