अमेरिका में चौथे दिन भी काउंटिंग जारी, जानिए कब आएगा राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा

कुछ राज्यों के नतीजों पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम निर्भर है.
कुछ राज्यों के नतीजों पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का परिणाम निर्भर है.

चार दिनों से चल रही मतगणना (Counting) अब भी जारी है. इस बीच लोगों में इस बात को लेकर भी जिज्ञासा है कि आखिर फाइनल नतीजे (Final Result) कब तक घोषित होंगे! दरअसल ये बात कुछ राज्यों में चल रही मतगणना के नतीजों के आधार पर निर्भर करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2020, 8:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (America Presidential Election 2020) में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन (Joe Biden) जॉर्जिया में आगे चल रहे हैं. अगर वो इस राज्य में जीत हासिल करते हैं तो 16 इलेक्टोरल वोट के साथ वो 270 के जादुई आंकड़े से महज एक अंक दूर रह जाएंगे. चार दिनों से चल रही मतगणना अब भी जारी है. इस बीच लोगों में इस बात को लेकर भी जिज्ञासा है कि आखिर फाइनल नतीजे कब तक घोषित होंगे! दरअसल ये बात कुछ राज्यों में चल रही मतगणना के नतीजों के आधार पर निर्भर करेगी.

जॉर्जिया ऐसा राज्य है जहां पर किसी भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ने 1992 के बाद जीत नहीं हासिल की है. इसे रिपब्लिकन पार्टी के गढ़ के तौर पर भी देखा जाता रहा है. खुद डोनाल्ड ट्रंप 2016 में इस राज्य में 2 लाख वोटों से जीते थे. जॉर्जिया के राजनीतिक रुझान को अमेरिका में बड़े परिवर्तन के तौर पर भी देखा जा रहा है.

इस वक्त अमेरिका के कुछ राज्यों में जारी काउंटिंग के नतीजे तय करेंगे कि फाइनल रिजल्ट कब आएंगे. शुक्रवार को जॉर्जिया में बढ़त के साथ बाइडन 16 इलेक्टोरल वोट बनाते दिख रहे हैं. हालांकि अभी तक नतीजे सामने नहीं आए हैं. 253 इलेक्टोरल वोट के साथ उन्हें 17 और वोट की जरूरत है तो वहीं डोनाल्ड ट्रंप को 56 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है. जॉर्जिया के अलावा चार और राज्य हैं जिनके नतीजे अमेरिका का अगला राष्ट्रपति तय करेंगे.



पेसिल्वेनिया
पेसिल्वेनिया में मतगणना प्रक्रिया जारी है. इस राज्य में डोनाल्ड ट्रंप जो बाइडन से आगे चल रहे हैं. ट्रंप तकरीबन 18 हजार वोट से आगे हैं. ट्रंप को 49.5 प्रतिशत वोट मिले हैं तो वहीं बाइडन को 49.2 प्रतिशत. अब तक करीब 95 प्रतिशत वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है. इस राज्य के पास 20 इलेक्टोरल वोट हैं.

एरिजोना
एरिजोना में कुल 11 इलेक्टोरल वोट हैं. यहां पर भी बाइडन आगे चल रहे हैं. अब तक करीब 88 प्रतिशत वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है. बाइडन 47 हजार वोटों से आगे हैं. बाइडन को 50.1 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं तो वहीं ट्रंप को 48.5 प्रतिशत वोट मिले.

नॉर्थ केरोलिना
नॉर्थ केरोलिना के पास 15 इलेक्टोरल वोट हैं. यहां पर ट्रंप आगे चल रहे हैं. उनकी लीड भी काफी बड़ी है. वो करीब 77 हजार वोटों से आगे हैं. अब तक 95 फीसदी वोटों की काउंटिंग हो चुकी है. लीड के मुताबिक यह राज्य ट्रंप की ओर जाता दिख रहा है.

नेवाडा
नेवाडा में जो बाइडन तकरीबन 11 हजार वोटों के साथ डोनाल्ड ट्रंप से आगे चल रहे हैं. बाइडन को 49.4 प्रतिशत वोट मिले हैं तो ट्रंप को 48.5 प्रतिशत वोट हासिल हुए हैं. अब तक करीब 89 फीसदी कुल वोटों की काउंटिंग हो चुकी है. इस राज्य के पास 6 इलेक्टोरल वोट हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज