COVID Lockdown: कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी, जानें क्या आपके राज्य में भी लगेगा लॉकडाउन?

देश में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) की आहट तेज हो गई है.

देश में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) की आहट तेज हो गई है.

Covid Lockdown in India: देश के कुछ राज्‍यों में कोविड-19 की जैसी स्थिति बनी है, उसे देखते हुए सरकारें तेजी से दिशानिर्देश बदल रही हैं. आइए जानते हैं कि लॉकडाउन को लेकर अलग-अलग राज्यों की क्या राय है और अभी कैसे कदम उठाए गए हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 5:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर (Covid Lockdown in India) कहर बरपा रही है. रिकॉर्ड नंबर में केस आने के साथ मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में देश में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) की आहट तेज हो गई है. महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश और गुजरात समेत कई जगहों पर भी लॉकडाउन लागू भी कर दिया गया है, जबकि दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, राजस्‍थान, पंजाब, ओडिशा में नाइट कर्फ्यू के साथ कई तरह के प्रतिबंध हैं.

इस बीच उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक, दिल्‍ली, असम समेत कई राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री लॉकडाउन के पक्ष में नहीं हैं. कुछ राज्‍यों में कोविड-19 की जैसी स्थिति बनी है, उसे देखते हुए सरकारें तेजी से दिशानिर्देश बदल रही हैं. आइए जानते हैं कि लॉकडाउन को लेकर अलग-अलग राज्यों की क्या राय है और अभी कैसे कदम उठाए गए हैं:-

Youtube Video


महाराष्ट्र में पूर्ण लॉकडाउन की चर्चा जोरों पर
देश में कोरोना की सबसे ज्यादा मार महाराष्ट्र झेल रहा है. राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे कह चुके हैं कि लोग मानसिक रूप से लॉकडाउन के लिए तैयार रहें. फिलहाल लॉकडाउन के समय को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. बताया जा रहा है कि कोरोना की चेन तोड़ने के लिए 15 दिनों का लॉकडाउन लगाया जाएगा. फिलहाल राज्य सरकार ने नवरात्रि और रमजान को लेकर एसओपी जारी कर दी हैं.

कोरोना के खिलाफ कितनी असरदार है रूस की वैक्सीन स्पुतनिक-V? जानें हर सवाल का जवाब

दिल्ली में अभी लॉकडाउन नहीं



दिल्‍ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने कई बार कहा है कि वह दोबारा लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाइट कर्फ्यू के अलावा अन्‍य पाबंदियां लगाए जाने के बाद लॉकडाउन की संभावना से इनकार किया था. केजरीवाल ने रविवार को कहा कि अगर अस्‍पतालों में हालात बिगड़ते हैं तो हमारे पास और कोई विकल्‍प नहीं रह जाएगा. मुख्यमंत्री ने हालात को नियंत्रण में रखने के मद्देनजर सभी से कोरोना की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने की बात कही थी.

ये है यूपी सरकार का प्लान

उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19 के एक्टिव केस 81 हजार से ज्‍यादा हो चुके हैं. इस बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार न तो लॉकडाउन लगाएगी, न ही लोगों को इस तरह मरने देगी. योगी ने अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कोविड संक्रमण कम करने के लिए कहा. जरूरत पड़ने पर प्राइवेट अस्‍पतालों और होटलों को ओवरटेक किया जाएगा और वहां अस्थायी अस्पताल बनाए जाएंगे.

कर्नाटक में नाइट कर्फ्यू, मगर लॉकडाउन अभी नहीं

कर्नाटक के सीएम बीएस येडियुरप्पा ने मंगलवार को कहा कि अभी लॉकडाउन पर कोई चर्चा नहीं हो रही है. सीएम ने कहा कि हालात पर एक सप्‍ताह तक नजर रखी जाएगी, फिर आगे का फैसला होगा. येडियुरप्पा ने कहा, 'अभी हमने नाइट कर्फ्यू लगा रखा है. अगर हालात बिगड़ते हैं तो हम प्रधानमंत्री से चर्चा करते हुए फैसला करेंगे.'

असम में न तो लॉकडाउन और न नाइट कर्फ्यू

असम के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हिमंता बिस्‍व सरमा ने पिछले दिनों कहा था कि असम में लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू की कोई संभावना नहीं है. सोमवार को राज्‍य में 550 से ज्‍यादा केसे सामने आए. बिहू को लेकर ताजा गाइडलाइंस जारी की गई हैं. फिलहाल लॉकडाउन के आसार नहीं हैं.

छत्तीसगढ़ में रायपुर कंटेनमेंट जोन, 10 दिनों का लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहले ही कंटेनमेंट जोन घोषित है. पूरे जिले में शुक्रवार को ही 10 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी. छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने विमान से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है.

अंडमान में कोरोना कंट्रोल में

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बावजूद अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में लॉकडाउन लगाने का प्लान नहीं है. यहां कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है. इसलिए कोरोना कंट्रोल में है.

COVID-19 Home Isolation: क्या घर पर कोरोना मरीज की कर रहे देखभाल, इन 4 बातों का हमेशा रखें ख्याल

मध्य प्रदेश में 10 शहरों में लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में कोरोना से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. राजधानी भोपाल में अब तक का सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट हुआ है. उसके बाद सरकार ने पूरे भोपाल में कोरोना कर्फ्यू 19 अप्रैल तक लागू करने का फैसला लिया है.12 शहरों में लॉकडाउन भी लगा है. इनमें इंदौर, जबलपुर, उज्जैन और विदिशा शामिल हैं. बड़वानी, राजगढ़, विदिशा जिलों के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा. सरकार ने जबलपुर शहर, बालाघाट, नरसिंहपुर और सिवनी जिलों में 12 अप्रैल की रात से 22 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन का फैसला किया है.

पंजाब और हरियाणा में नाइट कर्फ्यू, चंडीगढ़ में अभी लॉकडाउन नहीं

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्‍सों में नाइट कर्फ्यू लगा है. चंडीगढ़ में भी कोविड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अगर यह सिलसिला यूं ही चलता रहा तो इस केंद्रशासित प्रदेश में लॉकडाउन लगाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज