• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • 3 महीने बेहद अहम, त्योहारों के जश्न में न भूलें जिम्मेदारी, टीकाकरण जरूरी: केंद्र

3 महीने बेहद अहम, त्योहारों के जश्न में न भूलें जिम्मेदारी, टीकाकरण जरूरी: केंद्र

सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीनेशन पर एक बार फिर जोर दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर-AP)

सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीनेशन पर एक बार फिर जोर दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर-AP)

केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि त्योहारों (Festivals) के दौरान मास्क लगाना न भूलें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का ध्यान रखें. केंद्र ने 64 जिलों को चिंता का सबब बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. त्योहारी मौसम के मद्देनजर बृहस्पतिवार को केंद्र सरकार (Central Government) ने एक बार फिर कोरोना वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) पर जोर दिया है. साथ ही सरकार ने त्योहारों के जश्न में जिम्मेदारी न भूलने के निर्देश भी दिए हैं. केंद्र की तरफ से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि त्योहारों के दौरान मास्क लगाना न भूलें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का ध्यान रखें. केंद्र की तरफ से मिजोरम में कोरोना की स्थिति को लेकर चिंता जाहिर की गई है. इससे इतर देश में बीते 11 हफ्तों से कोविड पॉजिटिविटी रेट 3 प्रतिशत के नीचे बना हुआ है.

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर बलराम भार्गव ने कहा है- राज्यों द्वारा कोरोना के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं और हम केरल जैसे राज्यों में संक्रमण दर में कमी होते देख रहे हैं. अन्य राज्य भी कोरोना के बढ़ते मामलों की रफ्तार रोकने में कामयाब दिख रहे हैं. फिर भी हम जानते हैं कि त्योहार नजदीक आ रहे हैं और भीड़भाड़ होने की वजह से वायरस को फैलने में मदद मिलती है. हमें यह बात याद रखनी होगी.

    सुझाए गए हैं चार उपाय
    डॉ. भार्गव ने कोरोना की रफ्तार रोके रखने के लिए चार उपाय सुझाए हैं. इनमें कोविड वैक्सीन के लिए स्वीकार्यता बढ़ाना, जरूरत पड़ने पर ही नियम पालन करते हुए यात्रा करना, जिम्मेदारी से त्योहार मनाना, कोरोना संबंधी नियमों का सही तरीके से पालन करना शामिल है.

    64 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा
    वर्तमान में देश के 64 जिलों में अब भी 5 फीसदी से ज्यादा कोविड पॉजिटिविटी रेट है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा-ये जिले चिंता का विषय हैं. इन इलाकों में वैक्सीनेशन, कोरोना संबंधी व्यवहार पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है.

    क्या बोले वीके पॉल
    कोरोना को लेकर कोविड टास्क फोर्ड के हेड वीके पॉल ने कहा- ‘देशभर में कोविड की स्थिति अब स्थिर हो रही है लेकिन मिजोरम चिंता का विषय बन गया है. आने वाले तीन महीने बहुत जरूरी हैं, जब त्योहार का मौसम आएगा. विशेष तौर पर अक्टूबर और नवंबर. अभी स्थिति स्थिर है तो इसे बरकरार रखना होगा. लोगों को भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए और राज्यों को आपात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज