जस्टिस चेलामेश्वर आज होंगे रिटायर, अटक सकता है केएम जोसेफ का प्रमोशन

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ (PTI Photo)
उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ (PTI Photo)

केंद्र ने 26 अप्रैल को जस्टिस केएम जोसेफ को पदोन्नति देने संबंधी सिफारिश की फाइल पुनर्विचार के लिए कॉलेजियम को यह कहते हुए लौटा दी थी कि यह प्रस्ताव शीर्ष अदालत के मानदंडों के अनुरूप नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 22, 2018, 12:00 AM IST
  • Share this:
उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में संभावित पदोन्नति की प्रक्रिया में अब देरी हो सकती है, क्योंकि जस्टिस जे. चेलामेश्वर के शुक्रवार को रिटायर्ड होने के बाद सुप्रीम कोर्ट की कॉलेजियम का स्वरूप बदल जाएगा.

जस्टिस चेलामेश्वर के रिटायरमेंट के बाद चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय कॉलेजियम में जस्टिस एके सीकरी शामिल हो जाएंगे. कॉलेजियम के अन्य सदस्यों में जस्टिस  रंजन गोगोई, जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल हैं.

सीजेआई की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय कॉलेजियम की 11 मई को हुई बैठक में सिद्धांत रूप में जस्टिस केएम जोसेफ को पदोन्नति देकर सुप्रीम कोर्ट में जज बनाने की सिफारिश दोहराने पर सहमति हुई थी. लेकिन, जस्टिस जोसेफ के नाम की सिफारिश करने की तिथि के बारे में कोई निर्णय नहीं हो सका था.



CIC ने पूछा, न्यायाधीश के महाभियोग प्रस्ताव के रिकॉर्ड का खुलासा संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन कैसे?
कॉलेजियम ने 16 मई को अपनी अगली बैठक में यह कहते हुए फैसला टाल दिया था कि इस मामले में और मंत्रणा की जानी चाहिए. साथ ही उन हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस व अन्य जजों के नाम पर भी व्यापक विचार किया जाना चाहिए, जिनका सुप्रीम कोर्ट में प्रतिनिधित्व नहीं है. कॉलेजियम के सदस्य जस्टिस चेलामेश्वर के रिटायर होने और इसमें जस्टिस सीकरी के शामिल होने के बाद जस्टिस जोसेफ के नाम पर नये सिरे से पुनर्विचार की जरूरत हो सकती है.

जस्टिस चेलामेश्वर बोले- अपने खिलाफ केस में कोई कैसे हो सकता है जज?

केंद्र ने 26 अप्रैल को जस्टिस केएम जोसेफ को पदोन्नति देने संबंधी सिफारिश की फाइल पुनर्विचार के लिए कॉलेजियम को यह कहते हुए लौटा दी थी कि यह प्रस्ताव शीर्ष अदालत के मानदंडों के अनुरूप नहीं है. यही नहीं, सरकार ने फाइल लौटाते हुए हाई कोर्ट के जजों में जस्टिस जोसेफ की वरिष्ठता पर भी सवाल उठाये थे.

जस्टिस चेलामेश्वर के बाद सीजेआई दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर होंगे. इसके बाद नवंबर में जस्टिस कुरियन जोसेफ और दिसंबर में जस्टिस लोकुर रिटायर होंगे. (एजेंसी इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज