Assembly Banner 2021

कौन बनेगा मनोहर पर्रिकर का उत्‍तराधिकारी, बीजेपी और साथी दलों ने की अलग-अलग बैठकें

मनोहर पर्रिकर

मनोहर पर्रिकर

पैनक्रियाज के कैंसर से जूझ रहे पर्रिकर का उनके घर पर रविवार को 63 साल की उम्र में निधन हो गया. वह गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्‍ट्र गोमांतक पार्टी और निर्दलीयों के साथ गठबंधन सरकार चला रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2019, 10:58 PM IST
  • Share this:
मुख्‍यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद उनके उत्‍तराधिकारी को चुनने की प्रकिया शुरू हो गई है. इसके लिए बीजेपी कोर कमिटी की बैठक हो रही है. पैनक्रियाज के कैंसर से जूझ रहे पर्रिकर का उनके घर पर रविवार को 63 साल की उम्र में निधन हो गया. वह गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्‍ट्र गोमांतक पार्टी और निर्दलीयों के साथ गठबंधन सरकार चला रहे थे.

पर्रिकर पणजी विधानसभा सीट से विधायक थे. उनके निधन के बाद अब यहां पर उपचुनाव होगा. गोवा की शिरोडा, मानड्रेम और मापुसा सीटों के लिए भी उपचुनाव होने हैं. ये उपचुनाव 23 अप्रैल को लोकसभा चुनावों के साथ ही होंगे.

राज्‍य विधायिका विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'सीएम पर्रिकर के निधन के चलते सत्‍ताधारी गठबंधन को अपना नेता चुनने के बाद राज्‍यपाल के सामने दोबारा से दावेदारी पेश करनी होगी. दावेदारी के समय समर्थक विधायकों का पत्र भी सौंपना होगा.'



उन्‍होंने बताया, 'यदि राज्‍यपाल सहमत नहीं होते हैं तो वह सबसे बड़ी पार्टी को बुलावा भेजेंगे.'
मनोहर पर्रिकर 2017 में गोवा के मुख्‍यमंत्री बने थे. इससे पहले वे केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री थे. उनके लिए सिद्धार्थ कुणकोलिंकर ने विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दे दिया था. इसके बाद हुए उपचुनाव में पर्रिकर जीते थे.

गोवा विधानसभा में इस समय कांग्रेस 14 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी हैं. बीजेपी के 13(पर्रिकर के निधन के बाद 12) विधायक हैं. गोवा फॉरवर्ड पार्टी, महाराष्‍ट्र गोमांतक पार्टी और निर्दलीयों के तीन विधायक हैं. एक विधायक एनसीपी का है.

सदन में इस समय केवल 36 विधायक ही हैं. मनोहर पर्रिकर के अलावा बीजेपी के ही फ्रांसिस डीसूजा का भी निधन हो चुका है. दो कांग्रेसी विधायकों सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोपटे ने पिछले साल इस्‍तीफा दे दिया था.

पर्रिकर के निधन की खबर के बाद गठबंधन के सहयोगी दलों ने आपात बैठक बुलाई. विजय सरदेसाई के नेतृत्‍व में गोवा फॉरवर्ड पार्टी और एमजीपी के विधायकों ने अलग-अलग बैठक की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज