जम्मू-कश्मीर: 3 साल की बच्ची से रेप के बाद घाटी में तनाव, महबूबा बोलीं- दोषी को पत्थर से मार डालो

जबीना भागते-भागते स्कूल के पास पहुंची. उसने मरियम को आवाज़ लगाई और फिर कुछ ही पल बाद बच्ची की रोने की आवाज़ आई...

News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 12:21 PM IST
News18Hindi
Updated: May 14, 2019, 12:21 PM IST
(आकाश हसन)

अभी कुछ दिन पहले ही 3 साल की मरियम ने कुछ पढ़ना-लिखना शुरू किया था. उसके साथ गांव के कई और बच्चे भी थे. ऐसे में वहां के टीचर ने उन्हें पहले वर्णमाला (alphabets) सीखने की हिदायत दी थी. बुधवार शाम को जब वो मदरसे से घर लौटी तो अपने चाचा को ढूंढने लगी. इस बीच पास की मस्जिद से अज़ान की आवाज़ें आने लगीं. रमजान के पवित्र महीने में इफ्तार का वक्त हो चला था. मरियम के चाचा गुलाम घर से नमाज़ पढ़ने के लिए पास के मस्जिद जाने लगे. पीछे-पीछे मरियम भी जाने लगी. मस्जिद पहुंचने के बाद गुलाम ने उसे घर जाने के लिए कह दिया. बच्ची धीरे-धीरे घर की तरफ जाने लगी.



इस बीच पड़ोस में रहने वाले एक लड़के की नज़र मरियम पर पड़ी. वो चुइंगम खिलाने के बहाने मरियम को वहां पास के सरकारी स्कूल लेकर चला गया. ये वो वक्त था जब आस-पास के ज़्यादातर लोग मस्जिद में नमाज अदा कर रहे थे या फिर इफ्तार में व्यस्त थे.

आधे घंटे बाद भी जब मरियम घर नहीं लौटी तो उसकी मां जबीना को लगा कि शायद वो अपने चाचा के साथ होगी, लेकिन कुछ देर इंतज़ार करने के बाद वो अपनी बेटी को ढूंढने निकल पड़ी.

इस बीच शाम ढलने लगी थी. तब तक मरियम के चाचा गुलाम भी मस्जिद से निकल गए थे. जबीना को लगा कि शायद उसकी बेटी तालाब के आस-पास चली गई होगी.

जबीना भागते-भागते स्कूल के पास पहुंची. उसने मरियम को आवाज़ लगाई और फिर कुछ ही पल बाद बच्ची की रोने की आवाज़ सुनाई दी. मां ने देखा कि बच्ची टॉयलेट में थी. उसके शरीर और कपड़ों पर खून के निशान थे. जबीना भी ऐसा मंजर देखकर फफक-फफक कर रोने लगी. वो बच्ची को घर लेकर आई. तब तक उसके अब्बा भी घर आ चुके थे. बच्ची ने पूरी घटना का ज़िक्र किया तो पता चला कि उसके साथ रेप किया गया है.

बाद में बच्ची ने आरोपी को पहचान लिया. गांववालों ने कहा कि वो पास के शहर सुंबल में कार मेकेनिक है. पुलिस ने आरोपी को गिरप्तार कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.
Loading...

दुकानदार का कहना है कि आरोपी ने चुइंगम के साथ-साथ शैम्पू भी खरीदा था. बाद में घटनास्थल से शैम्पू के पैकेट भी मिले. ऐसे में कहा जा रहा है कि शायद रेप के दौरान शैम्पू का भी इस्तेमाल किया गया.

बच्ची अब भी ठीक से चल नहीं पा रही है. मरियम की मां कहती हैं कि वो इस घटना के बाद टूट चुकी है और वो खुद को फांसी लगा लेना चाहती है.

घटना के बाद इलाके में तनाव बढ़ गया है. हर तरफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. लोग आरोपी को फांसी देने की मांग कर रहे हैं. जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि उस शख्स को पत्थर मारकर मौत के घाट उतार दिया जाना चाहिए.

महबूबा मुफ्ती ने ट्विटर पर लिखा है, ''मैं सुंबल में 3 साल की बच्ची के साथ हुई रेप की घटना सुनकर स्तब्ध हूं. किस तरह की बीमार मानसिकता के लोग ऐसी वारदातों को अंजाम देते हैं. समाज अक्सर ऐसी घटनाओं के लिए कई बार महिलाओं को जिम्मेदार ठहराता है. लेकिन क्या ये सच में उस मासूम की गलती थी. आज ऐसे वक्त में शरिया कानून के मुताबिक, ऐसे गुनाह करने वालों को पत्थर मारकर मौत की सजा देनी चाहिए.

(पहचान छुपाने के लिए सारे नाम बदल दिए गए हैं.)

ये भी पढ़ें: चीन से बोले ट्रंप: 2020 में मैं ही जीतूंगा, अभी कर लो समझौता

गूगल जैसी सर्विस देती है Jio की ये App, जानें इसकी 5 बातें
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...