लाइव टीवी

यूपी और बिहार में बाढ़, इस सितंबर में हुई पिछले 102 सालों में सबसे ज्यादा बारिश!

News18Hindi
Updated: September 30, 2019, 11:55 AM IST
यूपी और बिहार में बाढ़, इस सितंबर में हुई पिछले 102 सालों में सबसे ज्यादा बारिश!
अगस्त और सितंबर के महीनों में पिछले 31 सालों में सबसे ज्यादा भारी बारिश हुई है.

उम्मीद है कि इस महीने (Month) की बारिश 1983 के आंकड़े (255.8 मिमी) को पार कर जाएगी. इसके बाद, इस साल का सितंबर (September) सबसे ज्यादा बारिश के मामले में 1917 (285.6 मिमी) के बाद दूसरे स्थान पर आ जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 11:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के अधिकांश हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश (Rainfalls) ने इस सितंबर को पिछले 102 साल में सबसे ज्यादा बारिश वाला महीना बना दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में पूरे भारत (India) में औसत 247.1 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 48% ज्यादा है. इस साल सितंबर में हुई भारी बारिश भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के रिकॉर्ड के मुताबिक 1901 के बाद से तीसरे स्थान पर है.

सितंबर: 118 सालों में दूसरा सबसे ज्यादा बारिश होने वाला महीना!
उम्मीद है कि इस महीने (Month) की बारिश 1983 के आंकड़े (255.8 मिमी) को पार कर जाएगी. इसके बाद, इस साल का सितंबर सबसे ज्यादा बारिश के मामले में 1917 (285.6 मिमी) के बाद दूसरे स्थान पर आ जाएगा. चार महीने की अवधि तक चलने वाला इस साल का मानसून पिछले 25 सालों में सबसे ज्यादा बारिश देखने वाला मौसम भी बन गया है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इस साल मानसून की शुरुआत थोड़ी देरी से हुई और सोमवार को खत्म होने की उम्मीद है.

भारी बारिश की एल नीनो समेत कई दूसरी वजहें हैं

अगस्त और सितंबर के महीनों में पिछले 31 सालों में सबसे ज्यादा भारी बारिश हुई है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, प्रशांत महासागर में एल नीनो की स्थिति, हिंद महासागर में एक साथ बनी स्थितियां और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव प्रणालियों की एक सीरीज का निर्माण, इस भारी बारिश के लिए जिम्मेदार है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में मौसम विभाग के महानिदेशक मौसम विज्ञानी मृत्युंजय महापात्र के हवाले से कहा गया है कि कम से कम अगले चार और पांच दिनों से पहले मानसून के जाने के कोई संकेत नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: 

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर में नाव पलटी, 20 लोग लापता
Loading...

हनी ट्रैप हो या ट्रांसफर-पोस्टिंग, कांग्रेस नेता के 'रडार' पर फिर आई कमलनाथ सर
SC का आदेश, दो हफ्ते में बिलकिस बानो को 50 लाख मुआवजा दे गुजरात सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 30, 2019, 11:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...