लाइव टीवी

मिलावटखोरों पर सरकार बाड़ 'एक्शन', मिलावट के दोषियों पर लगेगा NSA यानी रासुका

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 5:16 PM IST
मिलावटखोरों पर सरकार बाड़ 'एक्शन', मिलावट के दोषियों पर लगेगा NSA यानी रासुका
मिलावटखोरों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी.

स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Dr. Raghu Sharma) ने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि अब मिलावटखोरों के खिलाफ रासुका (NSA) यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 5:16 PM IST
  • Share this:
जयपुर. खाद्य पदार्थों में मिलावट (Food Adulteration) करने वालों के खिलाफ अब राजस्थान (Rajasthan) में रासुका (NSA) यानी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई होगी. स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Dr. Raghu Sharma) ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि अब मिलावटखोरों के खिलाफ रासुका के तहत मामले दर्ज करवाए जाएं. बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) इस दिशा में पहले दो टूक कह चुके हैं कि मिलावटखोरों को बख्शा नहीं जाएगी. इधर, चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कानूनी पहलुओं पर राय ली है. मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि मिलावटखोरों पर रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, मिलावटखारों में भय का माहौल होना चाहिए. मिलावटखोरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

राजस्थान में मिलावटखोरी के खिलाफ सरकार कठोर कदम उठा रहे हैं. 2011 के बने कानून अब रासुका जोड़ा जाएगा. सेहत के खिलाफ मिलावटखोरी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
-रघु शर्मा, स्वास्थ एवं चिकित्सा मंत्री


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत डेढ महीने पहले यानी पिछले साल 2 दिसंबर को कहा था कि खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए कड़े प्रावधान वाला कानून शीघ्र लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया था कि अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य की स्वास्थ्य नीति को तैयार करने के लिए विशेषज्ञों की मदद ली जाए तथा इसे जल्द से जल्द धरातल पर लागू किया जाए. तब उन्होंने प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य का अधिकार सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा जल्द ही नई स्वास्थ्य नीति जारी करने की बात भी कही थी.

खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ राज्यव्यापी अभियान के बावजूद मिलावट की घटनाओं में कमी नहीं आना चिंतनीय है. मिलावट खोरों के पकड़े जाने पर उनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार मानव संसाधन, विशेषज्ञ, प्रयोगशाला, उपकरण सहित सभी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराएगी.
अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री


ये भी पढ़ें- 





News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 5:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर