अशोक लवासा का चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा, एशियन डेवलपमेंट बैंक के वाइस प्रेसिडेंट बनेंगे

अशोक लवासा का चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा, एशियन डेवलपमेंट बैंक के वाइस प्रेसिडेंट बनेंगे
चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की फाइल फोटो

चुनाव आयुक्त (Election commissioner) अशोक लवासा (Ashok Lavasa) को अगले महीने फिलीपींस में स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) के वाइस प्रेसिडेंट पद का कार्यभार संभालना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 5:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चुनाव आयुक्त अशोक लवासा (Election Commissioner Ashok Lavasa) ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अशोक लवासा मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) बनने की दौड़ में सबसे आगे थे. लेकिन अब अगले महीने उन्हें फिलीपींस स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) के वाइस प्रेसिडेंट का पद संभालना है. लवासा ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) को सौंपा, जिसमें उन्हें 31 अगस्त को कार्यमुक्त (relieved) किये जाने की बात कही गई है. अभी यह साफ नहीं है कि राष्ट्रपति ने उनके इस्तीफे (resign) को स्वीकार कर लिया है या नहीं.

एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank- ADB) ने लवासा की नियुक्ति की घोषणा 15 जुलाई को की थी. लवासा को राज्यों और केंद्र के स्तर पर पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (public-private partnerships) और मूलभूत सुविधाओं की विकास की अच्छी जानकारी है. इसके अलावा उन्हें पब्लिक पॉलिसी में प्राइवेट सेक्टर (private sector) के रोल की भी अच्छी जानकारी है. वह एशियन डेवलपमेंट बैंक में निवर्तमान वाइस प्रेसिडेंट (vice president) दिवाकर गुप्ता की जगह लेंगे. जो कि बैंक के प्राइवेट सेक्टर के कामकाज और पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के इंचार्ज हैं. गुप्ता अपना कार्यकाल 31 अगस्त को पूरा कर रहे हैं.

क्लीनचिट का विरोध कर आए थे चर्चा में
अशोक लवासा को पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान उस समय खूब सुर्खियां मिली थीं जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में दी गई क्लीन चिट का विरोध किया था. बाद में उनकी पत्नी सहित परिवार के तीन सदस्य इनकम टैक्स के निशाने पर आ गए थे. तीनों पर आय सावर्जनिक न करने और आय से अधिक संपत्ति होने के मामले थे. हालांकि लवासा के परिवार के तीनों ही सदस्यों ने आरोपों से इनकार किया था.
यह भी पढ़ें: हिंदू संगठनों के विरोध से झुकी कर्नाटक सरकार, गणेश चतुर्थी आयोजन की अनुमति दी



अशोक लवासा 1980 बैच के हरियाणा कैडर के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं. चुनाव आयुक्त के पद से पहले वो देश के वित्त और सिविल एविएशन सचिव भी रह चुके हैं. अशोक लवासा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी विषय में परास्नातक किया है. उन्होंने डिफेंस और स्ट्रेटजिक स्टडीज में एम.फिल भी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading