असम: सप्ताह में 2 दिन दूसरे जिले में जाने की अनुमति, रात में कर्फ्यू, वीकेंड पर शटडाउन रहेगा जारी

ये आदेश 2 अगस्त, शाम 7 बजे से लागू होगा और 14 अगस्त की शाम 7 बजे तक वैध रहेगा (सांकेतिक फोटो)

सार्वजनिक स्थानों (Public Places) पर, कार्यस्थलों (Work Places) पर और वाहनों में आवाजाही के दौरान मास्क (Mask) पहनना अनिवार्य है, और किसी भी उल्लंघन पर पहले अपराध के लिए 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा.

  • Share this:
    गुवाहाटी. असम सरकार (Assam Government) ने राज्य में उन गतिविधियों को लेकर दिशानिर्देश (Guidelines) जारी किये है, जिनके लिए राज्य सरकार (State Government) की ओर से अनुमति दी गई है. राज्य सरकार ने बताया है कि आदेश (order) आज शाम 7 बजे से लागू होगा और 14 अगस्त की शाम 7 बजे तक वैध रहेगा. एक जिले से दूसरे जिले में आवाजाही (movement) के लिए केवल सोमवार और मंगलवार को अनुमति दी गई है, जिसके लिए किसी अलग अनुमति/ अनुमोदन/ ई-परमिट (e-permit) की आवश्यकता नहीं होगी.

    मॉल और जिम (mall and gym) को सोमवार और शुक्रवार के बीच सड़क के उसी तरफ संचालित करने की अनुमति दी गई है, जिस तरफ अन्य सभी दुकानें खुलेंगीं. ऐसा कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले (Kamrup Metropolitan District) के मामले में किया जायेगा और बाकी अन्य जिलों के मामले में दोनों ओर की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे के बीच व्यक्तियों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.

    कार्यालयों में 100% उपस्थिति के साथ काम करने की अनुमति
    बैंकों, बीमा कंपनियों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों सहित सभी केंद्रीय और राज्य सरकार के कार्यालयों में सौ फीसदी उपस्थिति के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी, और कर्मचारियों के लिए पॉइंट-टू-पॉइंट बस सेवा उपलब्ध होगी. गर्भवती महिलाओं को कार्यालय न आने के लिए कहा गया है.

    नए दिशानिर्देशों के तहत, शॉपिंग मॉल, जिम को कुछ शर्तों के अधीन, सोमवार और शुक्रवार के बीच खोले जाने की अनुमति दी गई है. COVID-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के साथ, रेस्तरां और अन्य हॉस्पिटैलिटी सेवाओं को भी इन पांच दिनों में अपना व्यवसाय चलाने की छूट मिलेगी.

    मास्क न पहनने पर पहली ही बार में 1 हजार का जुर्माना
    सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और इसी तरह के अन्य स्थान बंद रहेंगे. सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षणिक और धार्मिक कार्य, खेल आयोजन और अन्य सामूहिक आयोजनों को भी वर्जित रखा गया हैं.

    यह भी पढ़ें: काजीरंगा: बाढ़ के कहर के बीच बच गया 4 दिन का गैंड़े का बच्चा, मां की तलाश जारी

    मुख्य सचिव ने आदेश में कहा कि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और कम आयु के बच्चों को घर से बाहर रहने की सलाह दी जाती है. यह कहा गया है कि खुले स्थान पर गैर-संपर्क वाले खेलों को अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि सामाजिक दूरी के मानदंडों का उल्लंघन न हो. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर, कार्यस्थलों पर और वाहनों में आवाजाही के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य है, और किसी भी उल्लंघन पर पहले अपराध के लिए 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.