Assam assembly election Result: कौन हैं अखिल गोगोई जो जेल से असम में भाजपा को दे रहे चुनौती

Assam assembly election 2021: अखिल गोगोई

Assam assembly election 2021: अखिल गोगोई

Assam Assembly Election Results 2021: अखिल गोगोई (Akhil Gogoi) को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने राजद्रोह और यूएपीए के मामले के तहत नागरिकता संशोधन अधियनम के खिलाफ आंदोलन में उनकी भूमिका के बाद गिरफ्तार किया था.

  • Share this:
दिसपुर. असम विधानसभा चुनाव के परिणाम (Assam assembly election Result) आ रहे हैं. इस चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे बड़ा मुद्दा था संशोधित नागरकिता कानून यानी CAA. केंद्र सरकार द्वारा पारित इस कानून के विरोध में अखिल गोगोई (Akhil Gogoi)ने भी अपनी आवाज बुलंद की थी. इस विधानसभा चुनाव में गोगोई ने जेल में रह कर शिवसागर से चुनाव लड़ा. समाचार लिखे जाने तक वह शिवसागर सीट पर आगे थे.

गोगोई, असम में किसानों के नेता माने जाते रहे हैं. 1 साल से ज्यादा वक्त से जेल में बंद गोगोई को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने राजद्रोह और यूएपीए के मामले के तहत नागरिकता संशोधन अधियनम के खिलाफ आंदोलन में उनकी भूमिका के बाद गिरफ्तार किया था.

अखिल गोगोई के खिलाफ हो सकती है साजिश?

इस विधानसभा चुनाव में गोगोई ने रायजोर दल का गठन किया. रायजोर दल का दावा है कि वह आत्मनिर्भर असम के लिए चुनाव लड़ रहा है. शिवसागर पुलिस ने उन्हें गुवाहाटी जेल से हिंसक प्रदर्शन और शिवसागर में अवैध रूप से लोगों को इकठ्ठा करने के लिए गिरफ्तार किया था. इस नेता के खिलाफ नागरिकता क़ानून के विरोध में प्रदर्शन के दौरान अनेक मामले दर्ज किये गए हैं इसलिए उनके जेल में रहने से कई लोगों ने इसमें साजिश की आशंका व्यक्त की है.
गोगोई को इससे पहले भी कांग्रेस सरकार के दौरान भी गिरफ्तार किया जा चुका है. वह असम में बांध और जमीन के मुद्दों पर सरकार का विरोध करते रहे हैं. इस साल फरवरी में एक अदालत ने उनकी जमातन याचिका खारिज कर दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज