Assembly Banner 2021

असम विधानसभा चुनावः कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची (पीटीआई फाइल फोटो)

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची (पीटीआई फाइल फोटो)

Assam Assembly Elections 2021: नई लिस्ट में भास्कर ज्योति बरुआ को तिताबर, भरत नराह को नौबिखा और पद्म लोचन डोले को ढाकुआखाना से टिकट दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2021, 12:08 AM IST
  • Share this:
दिसपुर. 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है. कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इसी बीच असम विधानसभा चुनावों (Assam Assembly Elections 2021) के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों दूसरी (Congress Candidate List) लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने शनिवार को प्रत्याशियों की जो लिस्ट जारी की थी, उसमें 40 लोगों के नाम थे. वहीं, दूसरी लिस्ट काफी छोटी है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक,इस लिस्ट में सिर्फ तीन प्रत्याशियों की नाम हैं. जिसमें भास्कर ज्योति बरुआ को तिताबर, भरत नराह को नौबिखा और पद्म लोचन डोले को ढाकुआखाना सीट से टिकट दिया गया है. इससे पहले शनिवार को जो लिस्ट आई थी, उसमें असम पीसीसी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा को गोहपुर से टिकट मिला था.

नए चेहरों पर पार्टी ने दिखाया भरोसा
बता दें कि 6 मार्च को कांग्रेस ने जो 40 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी है, उसमें आधे नए चेहरे शामिल हैं. पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची में 20 नए चेहरे हैं और छह मौजूदा विधायक हैं. इनमें कांग्रेस विधायक दल के नता देबब्रत सैकिया का नाम भी शामिल है, जो नजीरा से उम्मीदवार बनाये गए हैं.
ये भी पढ़ेंः- कोलकाता में PM मोदी बोले- लोकसभा में TMC हाफ, इस बार पूरी साफ; 10 खास बातें



एनडीए को शिकस्त देने के लिए बनाया प्लान
असम विधानसभा चुनावों में एनडीए गठबंधन को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस ने एआईयूडीएफ, बीपीएफ, भाकपा, माकपा, भाकपा (माले) और आंचलिक गण मोर्चा (एजीएम) के साथ हाथ मिलाया है. उल्लेखनीय है कि असम विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं, जिसमें से 64 बहुमत का आंकड़ा है. 2016 के चुनाव में एनडीए ने राज्य में कुल 87 सीटें जीती थीं. जिसमें बीजेपी के खाते में 64, एजीपी के पास 14 और बीपीएफ की 12 सीटें हैं.

घोषणापत्र में वादों का लगाया अंबार
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में, असम में अगर ‘महाजोत’ (महागठबंधन) सत्ता में आता है तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा. प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की प्रमुख सुष्मिता देव ने कहा कि कांग्रेस नीत गठबंधन महिला और युवाओं के उत्थान पर अधिक ध्यान देगा.

तीन चरणों में होंगे मतदान
बता दें कि असम में इस बार तीन चरणों में मतदान होंगे. राज्य में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को, दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान छह अप्रैल को होगा. मतगणना सभी राज्यों में दो मई को होगी. उल्लेखनीय है कि असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज