Assembly Banner 2021

असम विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 40 उम्मीदवारों की पहली सूची

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची (सांकेतिक फोटो)

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची (सांकेतिक फोटो)

Assam Assembly Elections: कांग्रेस ने इससे पहले गुरुवार को घोषणा पत्र जारी किया था. घोषणा पत्र जारी कर कहा कि असम में अगर ‘महाजोत’ (महागठबंधन) सत्ता में आता है तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 6, 2021, 11:54 PM IST
  • Share this:
गुवाहाटी. कांग्रेस (Congress) ने असम की 40 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. असम कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रिपुन बोरा (Ripun Bora) को गोहपुर से टिकट दिया गया है. वहीं तेजपुर सीट से डॉ अनुज कुमार मेच को टिकट दिया गया है. वहीं जोरहाट से कांग्रेस ने राणा गोस्वामी को उम्मीदवार बनाया है. गोलाघाट से बितुपन सैकिया को टिकट दिया गया है. बता दें असम विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस से पहले भाजपा और अखिल गोगोई की नवगठित पार्टी राइजर ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

कांग्रेस ने इससे पहले गुरुवार को घोषणा पत्र जारी किया था. घोषणा पत्र जारी कर कहा कि असम में अगर ‘महाजोत’ (महागठबंधन) सत्ता में आता है तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा. प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की प्रमुख सुष्मिता देव ने कहा कि कांग्रेस नीत गठबंधन महिला और युवाओं के उत्थान पर अधिक ध्यान देगा. उन्होंने कहा, ‘‘जब कांग्रेस नीत महागठबंधन सरकार बनाएगा तो हम महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करेंगे. यह हमारी गारंटी है. ये चीजें हम सबसे पहले करेंगे.’’

ये भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माण के लिए डोर-टू-डोर कैंपेन पूरा, 2500 करोड़ रुपये मिला चंदा



असम विधानसभा की 126 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस ने एआईयूडीएफ, बीपीएफ, भाकपा, माकपा, भाकपा (माले) और आंचलिक गण मोर्चा (एजीएम) के साथ समझौता किया है.
देव ने कहा भाजपा नीत राज्य सरकार की सीधे लाभ स्थानांतरण से संबंधित विभिन्न योजनाओं पर तंज करते हुए कहा, ‘‘असम की महिलाओं और युवाओं को खैरात नहीं चाहिए. वे नौकरी के मौके चाहते हैं और राज्य की अर्थव्यवस्था में योगदान देना चाहते हैं.’’

देव ने कहा कि असम के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र में महिला आरक्षण मुद्दे को भी शामिल किया जाएगा. असम के मतदाताओं में महिलाओं की अच्छी खासी संख्या है. राज्य में 2.31 करोड़ मतदाताओं में 1.14 करोड़ महिला मतदाता हैं.

भाजपा ने जारी की 70 उम्मीदवारों की सूची
वहीं भाजपा ने शुक्रवार को आगामी असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल माजुली से, प्रदेश अध्यक्ष रंजीत दास पटाचारकुची से और राज्य सरकार के मंत्री हेमंत विश्व सरमा जलकुबारी से चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा असम में अपने सहयोगी दलों असम गण परिषद (अगप) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी. सीटों के तालमेल के मुताबिक 126 सदस्यीय राज्य विधानसभा की 26 सीटों पर अगप और आठ सीटों पर यूपीपीएल जबकि शेष 92 सीटों पर भाजपा अपने उम्मीदवार उतारेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज