• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • असम के CM ने ब्रह्मपुत्र नदी में हुए हादसे पर FIR के दिए आदेश, सिंगल इंजन वाली नाव पर लगी रोक

असम के CM ने ब्रह्मपुत्र नदी में हुए हादसे पर FIR के दिए आदेश, सिंगल इंजन वाली नाव पर लगी रोक

असम के CM ने ब्रह्मपुत्र नदी में हुए हादसे पर FIR के दिए आदेश

असम के CM ने ब्रह्मपुत्र नदी में हुए हादसे पर FIR के दिए आदेश

असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि आज से सिंगल इंजन वाली सभी नौकाओं के संचालन पर रोक लगाई जाती है. ये इंजन समुद्री इंजन नहीं हैं. अगर कोई नौका मालिक इसे समुद्री इंजन में रूपांतरित करना चाहता है तो हम उसकी सहायता करेंगे.

  • Share this:

    जोरहाट. असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने जोरहाट जिले में ब्रह्मपुत्र नदी (Brahmaputra River) में हुई नौका दुर्घटना मामले में पुलिस को आपराधिक मामला दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो लोग लापता हैं. सरमा हालात का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पहुंचे. उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि कुप्रबंधन के कारण दुर्घटना हुई. यह दुर्घटना बुधवार को हुई. सरमा के साथ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

    उन्होंने कहा, ‘मैंने जोरहाट पुलिस को दुर्घटना के संबंध में आपराधिक मामला दर्ज करने को कहा है. दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए हम आज शाम तक उच्च स्तरीय जांच की घोषणा करेंगे.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि दस ऐसी निजी मशीनीकृत नौकाएं हैं, जो निमती घाट से माजुली के बीच चलती हैं. इनमें एक इंजन लगे हुए हैं और ये इंजन समुद्री इंजन नहीं हैं. अगर कोई नौका मालिक इन्हें समुद्री इंजन वाली नौका बनाना चाहता है तो हम उनकी सहायता करेंगे.

    इसे भी पढ़ें :- असम के इस नेशनल पार्क से हटेगा राजीव गांधी का नाम, कांग्रेस ने बताया अपमानजनक

    उन्होंने कहा, ‘आज से सिंगल इंजन वाली सभी नौकाओं के संचालन पर रोक लगाई जाती है. ये इंजन समुद्री इंजन नहीं हैं. अगर कोई नौका मालिक इसे समुद्री इंजन में रूपांतरित करना चाहता है तो हम उसकी सहायता करेंगे.’ उन्होंने बताया कि समुद्री इंजन की कीमत करीब दस लाख रुपये है, जो आवेदन मिलने पर निजी नौकाओं के मालिकों को सरकार तत्काल मुहैया कराएगी.

    इसे भी पढ़ें :- ब्रह्मपुत्र नदी में भीषण हादसा, दो नावों में टक्कर, 40 लोगों को बचाया गया, कई लापता

    सरमा ने कहा, ‘कुल कीमत की 75 प्रतिशत सब्सिडी होगी और 25 प्रतिशत ऋण के तौर पर दिया जाएगा. वे माजुली के उपायुक्त कार्यालय में आज से ही आवेदन देना शुरू कर सकते हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि नौका पर 90 लोग सवार थे,जिनमें से एक की मौत हो गई और दो अब भी लापता हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज