Home /News /nation /

Assam Election Result: असम में सरकार बनाने की राह पर BJP! जानें क्यों ऐतिहासिक होगी जीत

Assam Election Result: असम में सरकार बनाने की राह पर BJP! जानें क्यों ऐतिहासिक होगी जीत

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि असम में रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है.

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि असम में रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है.

Assam Election Result: अगर बीजेपी (BJP) राज्य में जीत का परचम लहराती है, तो वह असम में सत्ता हासिल करने वाली इतिहास की पहली गैर-कांग्रेसी पार्टी होगी. इधर, चुनाव आयोग की तरफ से 120 सीटों पर रुझान जारी कर दिए गए हैं.

    दिसपुर. फिलहाल विधानसभा चुनाव 2021 (Assembly Elections 2021) की मतगणना प्रक्रिया जारी है. इसी बीच उत्तर-पूर्वी राज्य असम (Assam) में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) बेहतर प्रदर्शन करती हुई नजर आ रही है. शुरुआती रुझानों में पार्टी अन्य दलों पर मजबूत बढ़त बनाए हुए है. कहा जा रहा है की बीजेपी राज्य में जीत दर्ज करने की राह पर है. अगर ऐसा होता है, तो अपनी जीत के साथ ही बीजेपी असम की राजनीति में इतिहास भी बनाएगी.

    अगर बीजेपी राज्य में जीत का परचम लहराती है, तो वह असम में दोबारा सत्ता हासिल करने वाली इतिहास की पहली गैर-कांग्रेसी पार्टी होगी. इधर, चुनाव आयोग की तरफ से 120 सीटों पर रुझान जारी कर दिए गए हैं. खबर लिखे जाने तक बीजेपी 60 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. जबकि, उसके साथ गठबंधन में शामिल असम गण परिषद 11 सीटों और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल 7 सीटों पर आगे है. ऐसे में पार्टी की स्थिति राज्य में मजबूत नजर आ रही है.



    विपक्ष में मौजूद कांग्रेस गठबंधन 48 सीटों पर बढ़त हासिल कर चुका है. कांग्रेस ने ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक फ्रंट, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, वाम दलों, आंचलिक गण मोर्चा और राष्ट्रीय जनता दल के साथ मिलकर 'महाजोत' गठबंधन तैयार किया है. इसके अलावा राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी यह बात कह चुके हैं कि रुझानों से साफ होता है कि बीजेपी राज्य में सरकार बना रही है.

    यह भी पढ़ें: Assam Vidhan Sabha Chunav Result Live: रुझानों में कांग्रेस का प्रदर्शन सुधरा, CM सोनोवाल बोले- सरकार बनाएगी बीजेपी

    उन्होंने कहा 'शुरुआती रुझानों के अनुसार यह साफ है कि भारतीय जनता पार्टी असम में सरकार बनाएगी.' सोनोवाल खबर लिखे जाने तक मजौली सीट से आगे चल रहे हैं. उन्हें अब तक 9 हजार 153 वोट मिल चुके हैं. जबकि, उनके नजदीकी प्रतिद्विंदी और कांग्रेस उम्मीदवार राजीव लोचन पेगू को 3 हजार 674 मत हासिल हुए हैं. इसके अलावा राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा भी जलुकबारी सीट से 14 हजार 254 मतों के साथ आगे हैं. यहां कांग्रेस प्रत्याशी रोमेन चंद्र बोरठाकुर 2 हजार 839 वोट के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

    2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 सीटों पर जीत दर्ज कर असम में पहली बार सरकार बनाई थी. इस दौरान पार्टी को एजीपी और बीपीएफ का समर्थन मिला था. दोनों पार्टियों ने मिलाकर 12 सीटें हासिल की थीं. उस दौरान कांग्रेस ने 26 सीटें जीती थीं और AIUDF के खाते में 13 सीटें आई थीं.

    Tags: Assam Election Result, Assembly Elections Result 2021, BJP, Congress

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर